महापौर को दिए 31 बिंदुओं पर सुझाव – शिव वर्मा

राजनांदगांव । नगर निगम के पूर्व निगम अध्यक्ष शिव वर्मा ने बजट 2024-25 के लिये महापौर को सुझाव 31 बिंदुओं पर सुझाव देते हुए कहा कि नवनिर्वाचत भारतीय जनता पार्टी के समस्त पार्षदगणों की ओर से नगर निगम राजनांदगांव के बजट 2024-25 के लिये निम्न लिखित सुझाव प्रस्तुत है, तथा इसे बजट प्रावधान में शामिल किया जावे। 1. शहर में आवागमन को देखते हुए निगम हित में स्वयं का थोक बाजार निर्माण।

2. निगम के सामने निर्मित निगम की दुकान को तोड कर ड्यूप्लेक्स काम्पलेक्श निर्माण किये जाने एवं उसमें व्यवसायरत व्यवसायियों को प्राथमिकता दी जाये।3. टाका घर के सामने निर्मित निगम दुकान को तोडकर ड्यूप्लेक्स काम्पलेक्श निर्माण किये जाने एवं उसमें व्यवसायरत व्यवसायियों को प्राथमिकता दी जाये। 4. शहर के शिक्षित बेरोजगारों को अपने जीवन यापन हेतु व्यवसाय करने लिये प्रशिक्षिण दिया जाये।

5. शहर की योजनाओं को निचे स्तर तक ले जाने वाली आंगनबाडी कार्यरत एवं सहायिका का सम्मान नगर निगम के द्वारा किया जाये। 6. शहर के मितानिनों का सम्मान नगर निगम द्वारा किया जाये। 7. महिला आरोग्य समिती का भी सम्मान नगर निगम द्वारा किया जाये। 8. महिला महापौर होने के कारण महिलओ को ध्यान में रखते हुए महिला बाजार का निर्माण किया जाये। 9. शहर के सभी शासकीय मिडिल व प्राईमरी स्कूल को मॉडल क्लास बनाया जाये। 10. शहर में लगये समस्त ट्रैफिक सिंगनल पर लोगों को धुप एवं बरसात से बचने के लिये शेड का निर्माण किया जावे। 11. बस स्टैण्ड, रेल्वे स्टेशन, जिला न्यायलय, जिला अस्पताल या जहां महिलाओं की भीड अधिक होती है।

वहां माताओ के लिये स्तनपान के लिये सर्व सुविधायुक्त कक्ष निर्माण नगर निगम के द्वारा किया जावे। 12. घुमतु पशुओं के लिये शहर के बाहर स्थाई रूप से बडे स्थानो में सर्व सुविधा युक्त कांजी हाउस का निर्माण किया जाये।13. नगर निगम के सभी विभागों में लम्बे समय से कार्यरत दैनिक वेतन भोगी एवं ठेका पद्धति में कार्यरत कर्मचारियों को नियमितिकरण के लिए बजट प्रावधान कर शासन को आवगत कराये। 14. सहितकारों के लिए अलग से भवन का निर्माण किया जावें। 15. निमग कार्यलय में सोलर पावर विधुतीकरण का प्रावधान रखा जाये।

16. नगर निगम के अन्य आय को कर्मचारी के लिए कर्मचारी हित में रखा जाये। 17. कर्मचारी का पेमेन्ट हार माह के 10 तरीक तक दिया जाये। 18. तीजा पर्व में महिला कर्मचारी को प्रोत्साहित किया जाये। 19. ठेकादारो के लिए अलग से केबिन का व्यवस्था किया जाये। 20. नगर निगम के आय को देखते हुए नगर निगम के द्वारा पेट्रोल पम्प लगाया जाये। 21. बैटरी द्वारा संचलित गाडी (आटो रिक्श) के लिए चौक चौराहो में चार्जीग पाईंट सुविधा दिया जाये। 22. मोतीपुर वार्ड को विरांगना रानीअवंती बाई लोधी के नाम पर रखा जायें।

23. लखोली नाका चौक को समाज सेवा के क्षेत्र में कार्य करने वाले स्व.श्री शंकरलाल सोनकर के नाम पर रखा जायें। 24. नगर निगम में नवनिर्मित कैन्टीन को निगम कर्मचारी को दिया जायें। 25. नगर निगम सीमा में गार्डन के रखरखाव के लिए बजट प्रावधान रखा जाये। 26. नगर निगम क्षेत्र में आंगनबाडीभवन, सामुदायिक भवन व जीम भवन के लिए रखरखाव बजट प्रावधान रखा जाये। 27. युवाओं को अनेक योजनाओं में जोड़ने के लिए प्रशिक्षण के लिए बजट प्रावधान रखा जाये।

28. नगर निगम क्षेत्र में लगे महापुरूपों की स्टेचू व सामाजिक कार्यकर्ता की स्टेचू उनकी देख रेख व सुरक्षा के लिए बजट प्रावधान रखा जाये। 29. राजनांदगांव को बसाने वाले तीनो राजाओं की मूर्ति स्टेडियम में लगाने के लिए बजट प्रावधान रखा जाये। 30. फ्लाई ओवर के नीचे गुरूनानक चौक से पुराना बस स्टैण्ड तक नागरिको के लिए मूत्रालय ज्यादा मात्रा में रखे। 31. निगम सीमा के चारो ओर जहां से बाहर के लोगो का शहर में प्रवेश करते है, वहां पर नगर निगम आपको हार्दिक स्वागत करता है, ऐसा संकेतिक बोर्ड लगना चाहिए।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।