स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा किया जा रहा मलेरिया जागरूकता माह आयोजित

दुर्ग : जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के नेतृत्व में जून माह को मलेरिया जागरूकता माह के रूप में चिन्हित करने के क्रम में, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला मलेरिया अधिकारी, खंड चिकित्सा अधिकारी के नेतृत्व में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग जिला दुर्ग में एक व्यापक जागरूकता अभियान चला रहा है। इस अभियान को सफल बनाने में राजस्व विभाग,शिक्षा विभाग, पंचायती राज विभाग, महिला एवं बाल स्वास्थ्य विभाग और लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग का महत्वपूर्ण सहयोग प्राप्त हो रहा है। साथ ही बीईटीओ, सुपरवाइज़र, सीएचओ, आरएचओ और मितानिनों का भी इसमें अहम योगदान है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग मलेरिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने और निम्नलिखित गतिविधियों के माध्यम से बचाव को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है :
मलेरिया के साथ साथ डेंगू नियन्त्रण हेतु फाइट द बाइट अभियान भी संचालित किया जा रहा है।
* मच्छरों के नियंत्रण के उपायों को बढ़ावा देना, जिसमें घरों के आसपास जल जमाव को रोकना और मच्छरदानी का वितरण और उनका सही उपयोग शामिल है।
* ब्रेडिंग स्थल सर्वेक्षण करना ताकि मच्छरों के पनपने के स्थानों की पहचान की जा सके और उनका सफाया किया जा सके।
* मलेरिया के लक्षणों और रोकथाम के तरीकों के बारे में समुदाय को शिक्षित करने के लिए रैलियां और जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना।
* शीघ्र निदान और उपचार के लिए सुलभ रक्त परीक्षण सेवाएं प्रदान करना।
जून के दौरान आयोजित किए जाने वाले कुछ विशिष्ट कार्यक्रमों में शामिल हैं :   * स्कूलों में मच्छर जनित रोगों पर शिक्षा विभाग के साथ मिलकर जागरूकता कार्यक्रम।
* पंचायत स्तर पर जागरूकता अभियान और मच्छरदानी वितरण शिविर, जिसमें पंचायती राज विभाग का सहयोग प्राप्त होगा।
* गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष जागरूकता सत्र, जिनका आयोजन महिला एवं बाल विकास विभाग के साथ मिलकर किया जाएगा।
* जल जमाव को रोकने और साफ-सफाई को बढ़ावा देने के लिए लोक स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के साथ समन्वय में कार्यक्रम।
* रैलियां, सामुदायिक बैठकें और मीडिया अभियान।*
डॉ आशीष शर्मा बीएमओ पाटन ने अपील की है कि, हम समुदाय से इस जून माह में मलेरिया के विरुद्ध लड़ने में हमारा समर्थन करने के लिए सहयोग की अपेक्षा करते हैं। वही बी.एल. वर्मा बीईटीओ ने बताया कि शहरी कॉलोनी में निवासरत रहवासियों से मच्छर नियन्त्रण हेतु नगरीय प्रशासन विभाग का सहयोग करने प्रेरित किया जा रहा है। वही स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की मलेरिया नियन्त्रण गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया  अपने नजदीक के मितानिन, आयुष्मान आरोग्य मंदिर, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।