अग्निवीर थल सेना पंजीयन हेतु 28 फरवरी से महा अभियान

राजनांदगांव l भारत शासन की एक महत्वाकांक्षी योजना अग्निपथ स्कीम के तहत भारत सरकार के द्वारा वर्तमान में अग्नि वीर थल सेना में भर्ती के लिए युवा अग्नि वीरों से आवेदन आमंत्रित किया जा रहा है । इसी कड़ी में आज जिला पंचायत सभा कक्ष में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुरुचि सिंह के द्वारा जिले के सभी महाविद्यालय के प्राचार्य, सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों, सभी विकासखंडों के विकासखंड शिक्षा अधिकारियों, क्रीड़ा अधिकारी ,आईटीआई, ई डिस्टिक मैनेजर तथा जिला मिशन समन्वयक एवं सहायक परियोजना समन्वयक  की बैठक आयोजित की गई।

बैठक को संबोधित करते हुए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत के द्वारा विस्तार से इन योजनाओं की जानकारी उपस्थित सभी अधिकारियों को तथा वीं सी के माध्यम से भी उपस्थित अधिकारियों को दी गई। जिसमें क्रमशः उनसे कहा गया कि पूर्व की बैठक में  एक गूगल फॉर्म बनाया गया था, जिस गूगल फॉर्म में जो बच्चे अग्निवीर थल सेना में पंजीयन के लिए इच्छुक हैं वह पहले गूगल फॉर्म में अपनी जानकारी सबमिट करें  l

जिसके परिणामस्वरूप उन बच्चों की लिस्ट आज जिले में प्राप्त हुई जिसमें वर्तमान में 1418 बच्चों ने इसमें दिलचस्पी दिखाई है अग्नि वीर बनने के लिए इन सभी 1418 बच्चों को जो अलग-अलग विकासखंडों के अलग-अलग गांव के हैं इनको चिन्हांकन करके कल  मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत की अध्यक्षता में टीम बैठक लेगी जिसमें ग्राम पंचायत के सचिव, संकुल समन्वयक  ,प्राचार्य महाविद्यालय ,हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों आदि सभी की टीम इन पात्र बच्चों को अग्नि वीर के पंजीयन करने में अपना योगदान देगी l

सर्वप्रथम इन बच्चों को पंजीयन के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी  जिला पंचायत के द्वारा एक अपील भी जारी की गई है कि यदि किसी बच्चे को राशि के अभाव में अगर पंजीयन करने में असमर्थ पाता है तो वह अपने पंचायत के माध्यम से भी संपर्क करके अपना पंजीयन कार्य संपादित करवा सकता है । जिससे उनको सहयोग मिल पाएगा तथा सेना में जाने की इच्छुक ऐसे जो भी बच्चे हैं जिनको इस प्रकार की दिक्कत आएगी वह बच्चे स्कूल में अथवा पंचायत में संपर्क करके अपना आवेदन थल सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन कर सकता है। पंजीयन के लिए चार जगह तय किया गया है ।

1. हायर सेकेंडरी स्कूल.2.महाविद्यालय जहां परीक्षा के दरमियान बच्चे फॉर्म भर सकेंगे 3.ग्राम पंचायत के सचिव के द्वारा 4.नजदीकी लोकसेवा केन्द्रो  में इन चार स्थानों पर भर्ती के लिए पंजीयन करने इच्छुक आवेदकों का पंजीयन का कार्य पूर्ण किया जाएगा ।

पंजीयन में किसी भी प्रकार की तकनीकी दिक्कत आने पर जिला रोजगार अधिकारी कार्यालय से शुभी जग्गी से संपर्क करके तकनीकी समस्या का हल किया जा सकता है । स्कूलों से अपेक्षा की गई है कि वह अपने  एक शिक्षक को  स्कूल में  स्कूल अवधि में उपलब्ध रहकर पंजीयन के इच्छुक आवेदकों का तकनीकी सहयोग प्रदान करने में योगदान देने हेतु कहा गया है।

इस कार्य के लिए सचिवों की जिम्मेदारी होगी कि ऐसे बच्चे जो विभिन्न ग्राम पंचायत को अलग-अलग गांव के हैं उनका चिन्हांकन करके उनसे संपर्क करके स्कूलों तक उनको लाया जाएगा जिससे कि वह पंजीयन कर सकेंगे । कुछ बच्चे जो महाविद्यालय के परीक्षा में सम्मिलित होंगे  उसके लिए महाविद्यालय के प्राचार्य से अपेक्षा की गई है कि वह ऐसे बच्चों को महाविद्यालय में ही परीक्षा के उपरांत इनका पंजीयन कराने में अपना योगदान देंगे तथा इसके पश्चात भी जो बच्चे और पंजीयन करना चाहते हैं ऐसे इच्छुक बच्चे अपने नजदीकी लोक सेवा केंद्र में न्यूनतम फीस ₹30 देकर अपना पंजीयन करा सकेंगे ।

बैठक को जिला मिशन समन्वयक सतीश ब्यौहरे ने भी संबोधित किया और सभी से यह अपेक्षा की की हर स्तर पर हम सब अपने जिले में ज्यादा से ज्यादा पात्र आवेदकों को आवेदन करवाने पंजीयन कराने में अपना योगदान देवे। बैठक को सहायक परियोजना समन्वयक  समग्र शिक्षा मनोज मरकाम के द्वारा भी संबोधित किया गया ।

सभी से यह अपेक्षा की गई कि वह इन बच्चों को पंजीयन निर्धारित समय अवधि में कराने के पश्चात जिले को प्राप्त लक्ष्य को प्राप्त करने में अपना योगदान देंवे। तथा बच्चों को इस संदर्भ में तैयारी किस प्रकार से करनी है किस प्रक्रिया से इसका परीक्षा आयोजित किया जाएगा इस पर विस्तार से जानकारी सबको प्रदान की गई।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।