शोभायात्रा और रैलियों में सड़क पर देवी-देवताओं के नृत्य प्रदर्शन की पम्परा बंद हो – हिन्दू युवा मंच

राजनांदगाँव : हिन्दू युवा मंच जिला इकाई राजनांदगाँव ने सभी आयोजनकर्ताओं से अपील की है कि, किसी भी धार्मिक या सामाजिक आयोजनों में देवी देवताओं के प्रतीकात्मक स्वरूप का प्रदर्शन न करें। विशेषकर देवी देवताओं के प्रतीकात्मक स्वरूप वाले और वेशभूषा धारियों को सड़कों पर नचवाने या प्रदर्शन करने पर विशेष आपत्ति जताई है। हिन्दू युवा मंच जिला इकाई राजनांदगाँव का कहना है कि, हिन्दू देवी देवताओं को इस तरह प्रतीकात्मक स्वरूप देकर सड़को पर नचवाना कहीं से भी उचित जान नहीं पड़ता। इस तरह का प्रदर्शन उनका अनादर करने जैसा है।

हिन्दू युवा मंच जिला इकाई राजनांदगाँव ने कहा कि , आयोजन समिति को इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए कि, जाने अनजाने में ही सहीं हम उन देवी देवताओं का अपमान कर रहें हैं जिन्हे सर आँखों पर बिठाकर पूजते हैं। हिन्दू युवा मंच ने न केवल सड़को पर उनका प्रदर्शन करने बल्कि प्रतीकात्मक स्वरूप धारण करने पर भी यह कहते हुए आपत्ति जताई है कि, मानव को कोई अधिकार नहीं बनता कि, वे देवी देवताओं का रूप धारण करें क्योंकि उनसे मर्यादाओं का पालन करने में स्वाभाविक तौर पर चूक हो सकती है। इतना ही नहीं मानव चाह कर भी भगवान की बराबरी नहीं कर सकते और न ही उन्हें उनके समकक्ष रखा जा सकता है। ज़ब उन्हें देवी देवताओं की उपाधि नहीं दी जा सकती तो उनके प्रतीकात्मक स्वरूप को धारण करना भी उचित नहीं होगा।

हिन्दू युवा मंच जिला इकाई राजनांदगाँव ने बताया कि , आयोजन समितियाँ जोर – शोर के साथ धार्मिक आयोजन करें इससे बड़ा, और इससे भी वृहद आयोजन करें, किन्तु उपरोक्त तथ्यों पर भी एक बार गौर करें। देवी देवता लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक होते हैं, इस तरह अमर्यादित तरीके से सड़को पर उन्हें नचवाने से उनकी धार्मिक भावना आहत होती है। शहर और जिले के काफी सारे लोग हमारे सामने लगातार अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे थे, जिसके कारण ही हिन्दू युवा मंच को यह कठोर कदम उठाना पड़ा और विरोध करने सामने आना पड़ा।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।