Modi Government Scheme । 2 लाख का फायदा 20 रुपए में ? क्या हैं नियम कैसे करेंगे आवेद

Pradhanmantri Suraksha Bima Yojana क्या है जानिए शुरू से : केंद्र सरकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना चला रही है। बता दे की इस योजना के माध्यम से लोगों को बीमा कवरेज की पेशकश की जाती है। प्रधानमंत्री PM सुरक्षा बीमा योजना 1 साल की दुर्घटना बीमा स्किम है, जो दुर्घटना के कारण मृत्यु या विकलांगता के लिए सहारा बनेगा।

प्रधानमंत्री PM सुरक्षा बीमा योजना के तहत, 18 से 70 साल की उम्र के व्यक्ति जिनके पास बचत बैंक या डाकघर खाता है, इस योजना के लिए आप पंजीकरण कर सकते हैं। प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मृत्यु या विकलांगता की स्थिति में 2 लाख रुपये का कवरेज दिया जा रहा है। वहीं आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख रुपये का कवरेज दिया जाएगा। इस योजना में पंजीकरण के लिए बैंक खाते के साथ आधार कार्ड प्राथमिक केवाईसी होगा।

बीमा किस्त ?

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत Premium देना होगा। इस स्किम के तहत खाताधारक के बैंक खाते से ‘auto-debit’ सुविधा के माध्यम से 1 किस्त में 20 रुपए हर साल कटौती की जाएगी। यह योजना सार्वजनिक क्षेत्र की सामान्य बीमा कंपनियों या किसी अन्य सामान्य बीमा कंपनी के माध्यम से पेश की जा रही है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें ?

ग्राहक प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का विकल्प चुनने के लिए किसी भी बैंक या बीमा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। अधिकांश प्रतिष्ठित बैंक ग्राहकों को इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से पॉलिसी का लाभ उठाने की अनुमति दी जाती हैं। ग्राहक को इंटरनेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करना होगा फिर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के लिए पंजीकरण करना होगा।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।