ब्रेकिंग : 4 दिन बंद रहेंगी शराब दुकानें, राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

दिल्ली : भारत की राजधानी दिल्ली की राज्य सरकार ने दिल्ली में 4 दिन शराब दुकान बंद रखने का ऐलान कर दिया है।  दिल्ली की राज्य सरकार ने आने वाले त्योहारों के लिए 4 शुष्क दिवस (ड्राई-डे) घोषित कर दिये हैं। दिल्ली की राज्य सरकार की तरफ से कहा गया है कि मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस, जन्माष्टमी और ईद-ए-मिलाद पर दिल्ली राज्य में शराब की सभी दुकानें बंद रहेगी। आपको बता दें कि 29 जुलाई को मुहर्रम है। वहीं 15 अगस्त को हर साल स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। जिसके अलावा 7 सितंबर को जनमाष्टमी है और 28 सितंबर को ईद-ए-मिलाद है। इन सभी तारीखों पर दिल्ली राज्य में शराब की दुकानें बंद रहेंगी।



भारत में जल्द ही त्योहारों का सीजन शुरू होने वाली है। जिसे देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही यह नियम है कि इस दिन शराब की दुकानें बंद रहती हैं। यानी स्वतंत्रता दिवस पर पहले से ही शुष्क दिवस (ड्राई-डे) घोषित रहता है। जिसके अलावा त्योहारों को देखते हुए शराब की दुकानों को लेकर राज्य सरकारें अपनी तरफ से यह फैसला ले सकती हैं।



बताया जा रहा है कि आबकारी विभाग (Excise Department) की तरफ से दिल्ली राज्य में शराब के दुकानों को इन 4 खास दिनों के दौरान बंद ऱखने का एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिया गया था। इसके बाद सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि हर 3 महीने पर राज्य सरकार शुष्क दिवस (ड्राई-डे) की सूची जारी करती है।



आबकारी विभाग के अधिकारी ने कहा कि, ‘आबकारी नियमों के मुताबिक, शुष्क दिवस (ड्राई-डे) के दिन लाइसेंस धारकों को शराब बेचने की अनुमति नहीं है। यह प्रतिबंध इस दिन होटल, बार, क्लब या अन्य कुछ जगहों पर लागू नहीं होता। हालांकि, स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के दिन इन सभी जगहों पर भी शराब परोसना भी प्रतिबंधित है। इस वक्त दिल्ली राज्य में एक साल में करीब 21 शुष्क दिवस (ड्राई-डे) होते हैं। हालांकि, जब दिल्ली सरकार नई शराब नीति लेकर आई थी तब अचानक यह ड्राई डे 21 से घटकर 3 रह गये थे।



आबकारी नीति 2021-22 को सरकार ने उस वक्त वापस ले लिया जब सीबीआई ने इस नीति में कथित घोटालों को लेकर केस दर्ज किया था। अधिकारी ने आगे कहा कि शुष्क दिवस (ड्राई-डे) का शिड्यूल आबकारी विभाग हर साल जारी करता है और चुनाव तथा कुछ अन्य खास मौकों पर शुष्क दिवस (ड्राई-डे) की संख्या बढ़ भी सकती हैं। 1 साल में शुष्क दिवस (ड्राई-डे) कितने होंगे? इसकी संख्या तय नहीं है और सरकार इसमें बदलाव कर सकती है।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।