Sunday हो या Monday, छ.ग. के लोग रोज खा रहे 50 लाख अंडे, तेजी से बढ़ने लगे दाम

रायपुर : ‘संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे’ ये शब्द आप सभी ने सुना ही होगा। छत्तीसगढ़ राज्य में ठंड दस्तक दे चुकी है। इसके साथ ही अंडे (eggs) की खपत भी बढ़ गई है। अब आप उसे उबालकर हो खाये या ऑमलेट‌ बनाकर लेकिन खपत है कि रुकने का नाम ही नहीं ले रही है। और यह जानकर आपको हैरानी होगी की छत्तीसगढ़ में लोग रोजाना 50 लाख अंडे खा रहे है।



आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ एक ऐसा राज्य‌ है जहां से समान्य दिनों (normal days) में रोजाना (Daily) 70 लाख अंडों का उत्पादन किया‌ जाता है। जिनमे से 50 फीसदी अंडे दूसरे राज्यों में भेजकर व्यापार किया जाता है। लेकिन ठंड‌ शुरू हुई है। और उसके साथ ही 15 से 20 लाख अंडे ही दूसरे राज्य में भेज रहें है, क्योंकि‌ छत्तीसगढ़ राज्य‌ में लोग 50 लाख के आस-पास अंडों का सेवन कर रहे हैं।



छत्तीसगढ़ में खपत बढ़ने के‌ साथ ही अंडो की कीमतों पर बढ़ोतरी हो रहा है। वहीं, छत्तीसगढ़ राज्य का नाम भी सबसे ज्यादा अंडे उत्पादन करने वाले राज्यों में शामिल है। और यहां कई बडे़-बडे़ पोल्ट्री फार्म मौजूद हैं। जहां से लाखों की संख्या में अंडे का उत्पादन किया जाता‌ है। और यही वजह है कि छत्तीसगढ़ से दूसरे राज्य में भी अंडे बेचे‌ जाते हैं।



आज अंडे की कीमत क्या है 

छत्तीगसढ़ राज्य में अंडा थोक रेट में लेने पर 3 रुपय 50 पैसे के आस-पास पहले था। लेकिन जैसे ही ठंड बढ़ी है, वैसे ही उत्पादन में भी तेजी आई‌ है। अंडे का दाम आसमान छू रहा है। अंडे का दाम दुगने पैसे के पास पहुंच‌ गया है। वर्तमान में थोक दुकान में अंडे का दाम 5 रुपय 30 पैसे से लेकर 6 रुपय तक है। वहीं फुटकल (चिल्हर) में अंडा 6 रुपय, 6 रुपय 50 पसे और 7 रुपए तक बाजार में बिक रहा है।



Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।