सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर होगी सख्त कार्यवाही-कलेक्टर

दुर्ग : 27 अगस्त 2024 कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में नगरीय निकाय के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से स्वच्छता सर्वेक्षण 2024 के मानक मापदण्डों के अनुरूप तैयारियों का जायजा लिया। कलेक्टर ने अधिकारियों को स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए नगरीय निकायों में सफ़ाई के साथ-साथ सौंदर्यीकरण पर भी फोकस करने कहा। उन्होंने कहा कि नगरीय निकायों के वार्डों में स्वच्छता निरीक्षण हेतु अधिकारियों को पांच-पांच वार्डों का भ्रमण कर जानकारी संबंधित सीएमओ को अवगत कराने के दायित्व सौंपे गये हैं।

अधिकारियों द्वारा प्राप्त सुझाव के अनुरूप सुधार करने कहा। उन्होंने निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप सफाई पर विशेष ध्यान रखने को कहा। इसी दौरान उन्होंने नगरीय निकायों में डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण, सेग्रीगेशन, वेस्ट मैनेजमेंट, सीटी ब्यूटीफिकेशन इत्यादि विषयों पर भी फोकस कर योजनाबद्ध तरीके से क्रियान्वयन करने अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को कम करने के लिए विशेष अभियान चलाने की बात कही। उन्होंने कहा सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर रोक लगाने उपयोगकर्ताओं पर चालान लगाये जाए, इसके बावजूद सिंगल यूज प्लास्टिक प्रयोग करते पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही की जाए।

बैठक में नगर निगम भिलाई के आयुक्त श्री देवेश ध्रुव, जिला पंचायत के सीईओ श्री अश्वनी देवांगन, सहायक कलेक्टर श्री एम. भार्गव, नगर निगम दुर्ग के आयुक्त श्री लोकेश चन्द्राकर, नगर निगम रिसाली के आयुक्त श्रीमती मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त श्री दशरथ राजपूत, संयुक्त कलेक्टर श्री हरवंश सिंह मिरी एवं श्री विरेन्द्र सिंह, सभी एसडीएम, सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ सहित समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।