रानीतराई कॉलेज में “स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम ” के अंतर्गत सफाई अभियान

रानीतराई :- स्वर्गीय दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय रानीतराई महाविद्यालय में प्राचार्य डॉ आलोक शुक्ला के मार्गदर्शन में स्वच्छता ही सेवा के स्वच्छता पखवाड़ा 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ 15 सितंबर 2023 से किया गया जिसमें प्राचार्य डॉक्टर आलोक शुक्ला ने कहा कि जीवन में स्वच्छता से तात्पर्य स्वस्थ होने की अवस्था से भी है। स्वच्छता एक अच्छी आदत है जो हमारे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाती है। यह हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है।गांधी ने कहा था- ‘स्वच्छता ही सेवा है। हमारे देश के लिए, हमारे जीवन में स्वच्छता की बहुत जरूरत है। गंदगी हमारे आसपास के वातावरण और जीवन को प्रभावित करती है। हमें व्यक्तिगत व आसपास भी सफाई अवश्य रखनी चाहिए और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।
स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के अंतर्गत जागरूकता रैली निकाली गई। स्वच्छता को अपनाने के लिए शपथ ग्रहण करवाया गया । मंदिर परिसर की साफ सफाई, तालाब के किनारो की साफ सफाई तथा महाविद्यालय परिसर की साफ सफाई की गई। नारा लेखन , पोस्टर, वाद विवाद नुक्कड़ नाटक आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया ।
1 अक्टूबर को स्वच्छता ही सेवा ‘1 घंटे स्वच्छता के लिए’ कार्यक्रम के अंतर्गत सुबह 10 से 11:00 बजे तक स्वयंसेवकों के द्वारा सार्वजनिक स्थल बस स्टैंड की साफ सफाई की गई तथा आम जनता को स्वच्छता के लिए जागरूक करते हुए स्वच्छता को अपनाने का संदेश दिया गया। कार्यक्रम में दलनायक खिलेश कुमार तथा दलनायिका लक्ष्मी चंदनिया, वेदिका, तिमिषा, आरती मोदी, मनीषा, तुलसी हिना,कमल, चंद्र प्रकाश, गीतेश्वरी, भावना, लक्ष्मी, दीपक, दिव्या आदि स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।