“राष्ट्रीय सेवा योजना शिविर” रानीतराई कॉलेज में वीर बालदिवस पर कार्यक्रम संपन्न

रानीतराई :  स्व- दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय द्वारा ग्राम-डिघारी में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय शिविर में वीर बाल दिवस कार्यक्रम संपन्न हुआ। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ग्राम- रानीतराई के सरपंच श्री निर्मल जैन ने अपने उद्बोधन में कहा कि सिक्खो के दसवें गुरु, गुरु गोविंद के पुत्रों की शहादत के सम्मान में “वीर बाल दिवस” का प्रथम आयोजन पूरे देश में किया जा रहा है।

गुरु गोविंद सिंह जी खालसा पंथ की स्थापना कर हिंदुओं को मुगलों के उत्पीड़न से बचाया था। गुरु गोविंद सिंह के छोटे पुत्रों में जोरावर सिंह एवं फतेह सिंह की बाल्यावस्था (मात्र 10 से 12 वर्ष) इस्लाम धर्म ग्रहण नहीं करने के कारण चुनवा दिया था। उन्हीं की शहादत की स्मृति में यह दिवस मनाया जाता है। कार्यक्रम के प्रारंभ में प्राचार्य डॉ- आलोक शुक्ला ने अपने उद्बोधन में वीर बाल दिवस आयोजन की महत्ता पर प्रकाश डाला।

इसअवसर पर ग्राम- डिघारी के सरपंच श्री तेजपाल खरे ने अपने विचार व्यक्त किया। कार्यक्रम में शासकीय महाविद्यालय अरमरीकला के प्राध्यापक डॉ.यशवंत साहू ने शहीद बाबा जोरावर सिंह एवं बाबा फतेह सिंह के बलिदान पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में पंच श्री गणेश देशमुख सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी कुमारी रेणुका वर्मा ने किया तथा श्री दानेश्वर प्रसाद ने आभार व्यक्त किया। महाविद्यालय की ओर से कु. माधुरी बंछोर एवं कु. सीमा वर्मा उपस्थित थे।

 

 

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।