ज्ञान ज्योति विद्यालय उरला दुर्ग में नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन ; बच्चों को सिखाए प्राथमिक उपचार के तरीके

भिलाई : डॉ आंबेडकर स्वास्थ्य मिशन छत्तीसगढ़ के सौजन्य से नि:शुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर ज्ञान ज्योति विद्यालय उरला दुर्ग में रखा गया। इसमें 300 बच्चों के साथ पालको, शिक्षकों व अन्य आगंतुकों का भी स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
इस शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के अलावा बच्चों और अभिभावकों को और शिक्षकों को हैंड हाइजीन ओरल हाइजीन,प्राथमिक चिकित्सा चोट लगने पर तथा जलने पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए यह भी बताया गया। विशेष बात यह रही कि कार्डियो रेस्पिरेटरी रिससिटेशन (सीपीआर) का प्रदर्शन भी किया गया। जिसमें अचानक हृदय गति बंद हो जाने पर मरीज को श्वास देने और उसे उसके दिल की धड़कन को चालू करने का प्रयोगात्मक प्रदर्शन विशेषज्ञ चिकित्सकों ने किया।

वही बच्चों के विशेषज्ञ डॉक्टर रितेश वाल्मीकि ने संबोधित करते हुए कहा कि मैगी नूडल्स और अन्य पैकेट फूड खाने से बचें तथा अपने भोजन में दूध, अंडा, पनीर और साग-सब्जी का उपयोग करने पर जोर दिया। वरिष्ठ दंत रोग चिकित्सक डॉ. भूषण भोईर ने ब्रश करने की शैली बताई और दोनों समय दांतों की सफाई पर जोर दिया। डेंटिस्ट डॉ धर्मेंद्र ने लगातार चिंगम और चॉकलेट खाने की आदत से बचने की सलाह दी इससे दांत खराब होने के संभावना ज्यादा होती है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉक्टर अशोक कुमार ने मोबाइल और टीवी के सीमित उपयोग पर जोर दिया। वहीं डॉक्टर गिरीश उमरेडकर ने नाक कान और गले की जांच भी की और और इन अंगों की स्वच्छता की महत्व बताई। डॉ अरविंद चौधरी ने बच्चों की जांच के साथ-साथ त्वचा की देखभाल-स्वच्छता और रोगों के प्रति बचाव की प्रक्रिया बताई।

डॉक्टर एन एल बंजारे शिशु रोग विशेषज्ञ ने अपने संबोधन में कहा बच्चों को अगर घर का खाना खिलाया जाए और और परिवार के लोग उनसे बात करते रहें तो बच्चों का मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य अच्छा रहता है। श्रीमती प्रेरणा धाबर्डे ने अपनी महिमा हॉस्पिटल की टीम के साथ सभी बच्चों ,अभिभावकों और शिक्षकों की ऊंचाई और वजन का माप लिया और सभी का ब्लड ग्रुप भी जांचने में सहयोग किया। कार्यक्रम का संयोजन डॉक्टर उदय धाबर्डे ने किया। ज्ञान ज्योति विद्यालय के प्रिंसिपल और टीचर ने सभी चिकित्सकों को स्मृति चिन्ह देखकर सम्मानित किया और इस मानवीय सेवा का लिए आभार व्यक्त किया।

इस शिविर को सफल बनाने में मुख्य रूप से वरिष्ठ दंत मसूड़ा रोग चिकित्सक डॉ धर्मेंद्र कुमार, वरिष्ठ दंत रोग चिकित्सक डॉक्टर एन एल बंजारे, वरिष्ठ सलाहकार एवं अपना हॉस्पिटल उतई प्रमुख,डॉ रितेश वाल्मिक,शिशु रोग विशेषज्ञ तथा यशोदा नंदन हॉस्पिटल प्रमुख, डॉ अरविंद चौधरी, जनरल फिजिशियन,प्रेरणा धाबर्डे और टीम महिमा हॉस्पिटल कांदबरी नगर दुर्ग,डॉ उदय कुमार विभागाध्यक्ष प्लास्टिक सर्जरी तथा बर्न विभाग सेक्टर 9 हॉस्पिटल, डॉ अशोक कुमार वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ सेक्टर 9 हॉस्पिटल और डॉ गिरीश उमरेडकर विभागाध्यक्ष नाक कान गला विभाग सेक्टर 9 हॉस्पिटल और मेडिकल स्टाफ ने प्रमुख भूमिका निभाई।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।