FD Best Investment Tips : कौन सी FD में करें निवेश, इसमें मिलेगा तगड़ा मुनाफा ! एक क्लिक पर जानिए पूरी डिटेल ?

Fixed Deposit Best Investment Tips : आम आदमी के लिए निवेश करने के लिए एक बड़ा पहलू है। और ऐसे में हम अक्सर ऐसे निवेश विकल्प (investment options) की तलाश में रहते हैं। इसमें आम आदमी को ज्यादा फायदा मिले और जमा दर भी अच्छी हो। एफडी (FD) मतलब फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एक सही विकल्प हो सकता है। बैंकों ने हाल ही में अपनी टर्म डिपॉजिट दरें बढ़ा दी हैं। साथ ही सरकार ने पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर बढ़ा दी है। आइए जानते हैं आप इसका फायदा कैसे उठा सकते हैं।

Bank FD Rate ? – बैंक की एफडी दरें कितनी बढ़ीं ?

भारतीय स्टेट बैंक (SBI), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) सहित कई बैंकों ने हाल ही में अपनी टर्म डिपॉजिट दरों में बढ़ोतरी की है। केंद्र सरकार ने 29 दिसंबर को जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 3 साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट योजना (Post Office Term Deposit Scheme) पर ब्याज दरें बढ़ा दीं। आइए जानते है कि 3 साल की पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट (Post Office Term Deposit Scheme) ब्याज दरों की तुलना भारतीय स्टेट बैंक (SBI) की 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) दर से कैसे करें।

यह भी पढ़े : कमरे से आ रही थी अजीब सी आवाज, ससुर ने जब खिड़की से झांककर देखा तो बहू प्रेमी के साथ रंगरलियां मना रही थी, फिर आगे क्या हुआ… जानिए

Post Office Fixed Deposit Rate ? डाकघर एफडी दर कितनी है !

पोस्ट ऑफिस (Post Office FD Rate) की टर्म डिपॉजिट योजनाएं बैंक एफडी के समान हैं। लेकिन पोस्ट ऑफिस (Post Office) आपको 1 साल से लेकर 5 साल तक के लिए टर्म डिपॉजिट की सुविधा देती है। फिलहाल, सरकार ने इन दरों को जनवरी महीने से लेकर मार्च महीने तक के लिए अपडेट किया है।

पोस्ट ऑफिस (Post Office FD Rate) में अब 1 साल के टर्म डिपॉजिट प्लान पर 6.9% फीसदी और 2 साल की अवधि के लिए 7 फीसदी तक का ब्याज मिलेगा। वहीं 3 साल और 5 साल के लिए सावधि जमा योजनाएं (FD Scheme ?) क्रमशः 7.1% और 7.5% की दर प्रदान करती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि, ये दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हैं।

यह भी पढ़े : MRF Limited Share Price : भारत का सबसे महंगा शेयर बना MRF ! इंवेस्टर्स को दिया हजारों प्रतिशत तक का रिटर्न ? जानिए

SBI FD Rate – एसबीआई की एफडी दर क्या है ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने लगभग सभी टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दरें बढ़ा दी हैं। और यह दर 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर लागू की गई है। आप इस बात पर ध्यान दें कि यह नई दर 27 दिसंबर 2023 से प्रभावी है। बैंक ने 3 साल से लेकर 5 साल से कम की अवधि में मैच्योर होने वाली एफडी पर दरें 25 बीपीएस तक बढ़ा दी हैं। जिसका मतलब है कि अब इन जमाओं पर 6.75% तक ब्याज दिया जा रहा है।

3 साल से ज्यादा और 5 साल से कम की एफडी पर आपको पोस्ट ऑफिस से 6.75 फीसदी ब्याज मिल पाएगा। सरकार ने 3 साल की जमा पर ब्याज दर 10 बेसिस प्वाइंट बढ़ाकर 7% से 7.10% कर दी है। आप ध्यान दें कि ये दरें 1 जनवरी 2024 से प्रभावी हैं।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री आवास योजना में रिश्वत लेने पर इस नंबर पर करे शिकायत

What is the SBI Latest FD Rate – एसबीआई की नवीनतम एफडी दर कितनी है ?

आप अगर 7 दिन से 10 साल के बीच की भारतीय स्टेट बैंक (SBI) एफडी चुनते हैं तो बैंक आपको 3.5% प्रतिशत से 7% तक ब्याज देगी । जबकि वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) को इन जमाओं पर 50 बेसिक प्वाइंट अतिरिक्त मिलेंगे।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।