निपानी-टिपानी के खारुन नदी में बना आकर्षक “स्टॉप डेम” किसान होंगें खुशहाल बढ़ेगा जल स्तर “पिकनिक पार्क की अपार संभावना”

“छत्त्तीसगढ़ 24 न्यूज़” रानीतराई : पाटन विधानसभा क्षेत्र के ग्राम निपानी-टिपानी की बरसों पुरानी माँग खारन नदी में स्टॉप डेम निर्माण पूरा हो चुका है,आपको बता दें कि खारुन नदी अक्सर ग्रीष्म कॉल में सुखा पड़ जाता था इससे वाटर लेवल बहुत नीचे चला जाता था जिससे आम जनता एवं पशु-पक्षियों को पेयजल और निस्तारी की गंभीर समस्या से जूझना पड़ता था। इसलिये निपानी और टिपानी के आम जनता लगातार विगत कई वर्षो से शासन से खारुन नदी में स्टॉप डेम की मांग कर रहे थे



लेकिन किसी भी जनप्रतिनिधि ने इस समस्या को गंभीरता से नहीं लिया था। लेकिन पूर्व जनपद सदस्य एवं वर्तमान ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री राजेश ठाकुर जी ने इस समस्या को बहुत ही गंभीरता से लिया और इस मांग को प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय श्री भूपेश बघेल जी के पास प्रमुखता से रखा और स्टॉप डेम के लिए करोड़ों रूपये की राशि स्वीकृत करवाया। इस पुनीत कार्य में हमारे क्षेत्र के जनप्रतिनिधि जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री अशोक साहू जी,जनपद पंचायत सभापति श्री रमन टिकरिहा जी का विशेष योगदान रहा जिससे आज ग्राम निपानी-टिपानी के खारुन नदी में बहुत ही आकर्षक एवं सुन्दर स्टॉप डेम बनकर तैयार हो गया है।



स्टॉप डेम के निर्माण से किसान भाइयों को बहुत फायदा होगा, पशु-पक्षियों के लिये वरदान साबित होगा आम जनता को निस्तारी की समस्या से निजात मिलेगा एवं भूमिगत जल स्तर बढ़ेगा,आसपास के लोगों का यह भी कहना है कि भविष्य में उक्त स्थान को आम जनता के मनोरंजन, मॉर्निंगवॉक एवं स्वास्थ्य लाभ के लिये “पिकनिक पार्क” के रूप में विकसित किया जा सकता है। क्योंकि ग्राम निपानी-टिपानी, ओदरागहन,चुलगहन-खपरी, तरागोंदी और भेलवाकुदा का हृदय स्थल है।



जहां आम लोगों का हमेशा आवागमन बना रहता है, वैसे भी वहां पर वर्तमान में शासन ने जनपद पंचायत के माध्यम से अमरूद का बहुत बड़ा बगीचा विकसित किया है जो पर्यावरण के लिए लाभदायक सिद्ध हो रहा है । इस पुनीत कार्य में माननीय मुख्यमंत्री जी और क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों और शासन के अधिकारियों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से जैसा भी सहयोग किया हो धन्यवाद के पात्र हैं इसके लिये क्षेत्र के जनता सदैव आप लोगों का स्मरण करते रहेंगें।

 

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।