कुपोषित बच्चो के साथ गर्भवती महिलाओ को गर्म भोजन मे मिल रही रोटियो के आटे में निकल रहे कीड़े ,

कुपोषित बच्चो के साथ गर्भवती महिलाओ को गर्म भोजन मे मिल रही रोटियो के आटे में निकल रहे कीड़े ,

 

आधे से ज्यादा केन्द्रों में आटे की बोरियों से कीड़े निकलने की शिकायत,

 

छान कर कर रहे उपयोग विभाग का कहना, लिखित शिकायत नही दी,

प्रदीप बोरकर खैरागढ़ | आंगनबाड़ी केन्द्रो में कुपोषण मिटाने, गर्भवतियो को मिलने वाले गर्म भोजन के लिए वितरित किए गए आटे की बोरी से रोजाना बड़ी मात्रा मे कीड़े निकल रहे है। ब्लाक के अधिकांश आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी टू ईट पोषण आहार के साथ गेंहू के आटे की बोरी भी वितरित की जाती है । जिस आटे की रोटियां बनाकर कुपोषण हटाने अभियान के तहत कुपोषित बच्चो, गर्भवती महिलाओ को कुपोषण दूर करने गर्म भोजन के दौरान खिलाया जाता है । पिछले पखवाड़े भर से इन आटे की बोरियों से आटे के साथ कीड़े और इल्लियाँ निकलने से आंगनबाड़ी केन्द्रो की कार्यकर्ता और सहायिकाएं परेशान है। बताया गया कि कार्यकर्ताओ द्वारा इसकी जानकारी महिला बाल विकास विभाग के अधिकारियो को भी दी गई है। लेकिन शिकायत के बाद भी इसका वितरण और रोटी निर्माण कार्य बंद नही कराया गया है । इससे कुपोषण के साथ साथ आंगनबाड़ी केन्द्रों में भोजन करने वाले बच्चो के साथ साथ गर्भवती महिलाओ के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर पड़ने का अंदेशा बढ़ गया है ।

 

शासन स्तर से हो रहा वितरण

आंगनबाड़ी केन्द्रों मे रेडीटूईट पोषण आहार के साथ ही गेंहू के आटे का वितरण शासन स्तर पर किया जा रहा है। हर माह एकमुश्त आहार स्थानीय महिला बालविकास विभाग पहुँच रहा है । जिसका वितरण विभाग महिला समूहो और आंगनबाड़ी केन्द्रों को किया जा रहा है । अधिकांश केन्द्रों में रोटी बनाए जाने के दौरान गेहूं की बोरी खोलने पर इसमे कीड़े निकलने की शिकायते सामने आ रही है । कार्यकर्ताओ का कहना है कि अधिकारियो को इसकी जानकारी दिए जाने के बाद उनके द्वारा इसे छानकर उपयोग करने का निर्देश देकर इसमे कोई कार्यवाही नही की जा रही है। कार्यकर्ताओ की मुसीबतें इसमे बढ़ रही है। भोजन बनाने वाले महिला समूहों के सदस्य भी इसको लेकर अतिरिक्त कार्य करने में परेशान है। आटे में कीड़े इतने है कि छानने पर आटे से ज्यादा कीड़े निकल रहे है ।

जानकारी नही दे रहे कार्यकर्ता

आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्म भोजन के दौरान दिए जाने वाले रोटी के आटे में लगातार कीड़े निकलने के मामले में अधिकारियो ने इसकी विधिवत जानकारी कार्यकर्ताओ द्वारा नही देने की बात कही ।

 

महिलाबाल विकास अधिकारी अनिता श्रीवास्तव

ने बताया कि कुछ आंगनवाड़ी केन्द्रों में आटे से कीड़े निकलने की मौखिक सूचना मिली है। कार्यकर्ताओ को इसकी विधिवत सूचना देने कहा गया लेकिन किसी ने भी लिखित शिकायत नही दी है। जिन केन्द्रों मे आटे से कीड़े निकल रहे है वहाँ इसका उपयोग बंद करने कहा गया है । कार्यकर्ताओ से आटे की बोरी का बैच नंबर और सूचना मांगी गई है ताकि इसकी सूचना उच्चाधिकारियो और सप्लाई करने वाली कंपनी को दिया जा सके । फिलहाल ऐसे केन्द्रों में शिकायत के बाद वितरण पर रोक लगाने कहा गया है ।

"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
प्रदीप बोरकर जिला खैरागढ़, छत्तीसगढ़

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।