अग्निपथ योजना से युवाओं को होगा लाभ – डॉ. तेजमाला देशमुख

राजनांदगांव : अग्निपथ योजना से युवाओं को होगा लाभ केंद्र के मोदी सरकार के द्वारा लाए गए अग्नीपथ योजना को पुरा देश सराह रहा है जिला भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिला उपाध्यक्ष डॉ श्रीमति तेजमाला देशमुख ने कहा कि अग्निपथ योजना सशस्त्र बलों की तीन सेवाओं में कमीशन अधिकारियों के पद से नीचे के सैनिकों की भर्ती के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई योजना है। इसकी घोषणा 16 जून 2022 को की गई। इस योजना के तहत सेना में शामिल होने वाले जवानों को ‘अग्निवीर’ के नाम से जाना जाएगा।

श्रीमति देशमुख ने आगे कहा कि अग्निपथ योजना के तहत पूरे देश भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुका है जिसको लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और भारी तादाद में युवा अग्निपथ योजना के भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो रहा है अग्निपथ योजना के तहत पूरे देश भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुका है जिसको लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है और भारी तादाद में युवा अग्निपथ योजना के भर्ती प्रक्रिया में शामिल हो रहे है।

अग्निपथ योजना वर्तमान और पूर्व सैन्य अधिकारियों से सघन विचार-विमर्श के बाद यह योजना लाई गई योजना है केंद्र सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लाये गए अग्निपथ योजना से सशस्त्र बलों में नई गतिशीलता लाएगी। यह सेनाओं को नई क्षमता लाने और युवाओं के तकनीकी कौशल और नई सोच का लाभ उठाने का मौका देगी। इससे युवाओं को भी देश सेवा का मौका मिलेगा। चार साल बाद युवाओं के सामने कई विकल्प होंगे।

चार साल की सेवा के बाद प्रत्येक अग्निवीर को ‘सेवा निधि पैकेज’ से मिलने वाले 11.71 लाख रुपये के वित्तीय पैकेज का उल्लेख करते हुए पीआइबी ने कहा है कि इसे युवा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सकेंगे और कोई उद्यम भी शुरू कर सकेंगे। बैंक से लोन दिलाने में भी मदद की जाएगी और दूसरी जगह नौकरी की तलाश में भी सहायता की जाएगी। अग्निपथ योजना से युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के अवसर कम होने की जगह बढ़ जाएंगे। आने वाले सालों में अग्निवीरों की भर्ती सशस्त्र बलों में वर्तमान में होने वाली भर्ती की तुलना में तीन गुना बढ़ जाएगी। जो युवक चार साल के लिए सेना की वर्दी पहनेगा और देश सेवा के लिए समर्पित होगा, वह जीवनभर देश के प्रति समर्पित होगा।

“छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़” राजनांदगांव से दीपक साहू की रिपोर्ट

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।