ताइवान को जरूरत पड़ने पर जबरदस्ती लेने की धमकी

वेबडेस्क न्यूज़ : ताइवान को लेकर जारी तनाव के बीच चीन ने बुधवार को फिर से धमकी दी कि अगर जरूरत पड़ी तो वह सैन्य साधनों से लोकतांत्रिक स्वशासित द्वीप को अपने कब्जे में ले लेगा। डीपीए समाचार एजेंसी ने ताइवान मुद्दे पर चीनी सरकार द्वारा प्रकाशित एक श्वेत पत्र के हवाले से कहा, “हम पूरी ईमानदारी के साथ काम करेंगे और शांतिपूर्ण पुनर्मिलन हासिल करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।”

“लेकिन हम बल प्रयोग को नहीं छोड़ेंगे, और हम सभी आवश्यक उपाय करने का विकल्प सुरक्षित रखते हैं। मजबूर परिस्थितियों में बल का प्रयोग अंतिम उपाय होगा। अलगाववादी तत्वों या बाहरी ताकतों के उकसावे का जवाब देने के लिए हमें केवल कठोर कदम उठाने के लिए मजबूर किया जाएगा, अगर वे कभी भी हमारी लाल रेखा को पार करते हैं।

“इसमें कोई संदेह नहीं है, हम ताइवान में किसी भी विदेशी हस्तक्षेप को बर्दाश्त नहीं करेंगे, हम अपने देश को विभाजित करने के किसी भी प्रयास को विफल कर देंगे, और हम राष्ट्रीय पुनर्मिलन और कायाकल्प के लिए एक शक्तिशाली ताकत के रूप में गठबंधन करेंगे। “हमारी मातृभूमि को फिर से जोड़ने का ऐतिहासिक लक्ष्य साकार होना चाहिए और इसे साकार किया जाएगा,” यह कहा। चीन पहले भी ताइवान को लेकर बार-बार इसी तरह की धमकियां दे चुका है।

नवीनतम तनाव पिछले हफ्ते अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी द्वारा ताइपे की यात्रा से शुरू हुआ, जिन्होंने बीजिंग के भयंकर विरोध के बावजूद वहां की यात्रा की। जवाब में, चीन ने ताइवान के आसपास के छह समुद्री क्षेत्रों में लाइव-फायर अभ्यास सहित युद्ध के खेल शुरू किए। चीनी नेतृत्व ताइवान के साथ अन्य देशों द्वारा इस तरह के आधिकारिक संपर्क को अस्वीकार करता है क्योंकि वह द्वीप को अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है। दूसरी ओर, ताइवान ने लंबे समय से खुद को स्वतंत्र के रूप में देखा है।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।