सायबर शिक्षा फॉर सायबर सुरक्षा कार्यक्रम आयोजित

राजनांदगांव (विनोद टेम्बूरकर) : विद्यालय, महाविद्यालय एवं समुदाय में किशोर वर्ग एवं युवा वर्ग को “सायबर अपराध खतरों एवं इससे सुरक्षा” के प्रति जागरूक एवं उन्मुखीकृत करने के उद्देश्य से स्वेच्छिक समाजिक संसथान सेंट्रल फॉर युथ डेवलेपमेंट एंड एक्टिविटी छत्तीसगढ़ द्वारा क़्वीक हील फाउंडेशन के सहयोग से राजनांदगांव के शासकीय एवं अशासकीय शालाओं में सायबर सुरक्षा के विषय पर उन्मुखीकरण प्रशिक्षण जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

जिले में 40 विद्यार्थियों का सायबर वार्रियर्स क्लब बनाया गया है। सायबर वार्रियर्स क्लब से सायबर वार्रियर्स के. ख़ुशी तिवारी और चंचल द्वारा वेसलियन इंग्लिश, हिंदी मीडियम स्कूल, महारानी लक्षमी बाई कन्या शाला एवं अन्य शासकीय अशासकीय स्कूलो में सायबर शिक्षा फॉर सायबर सुरक्षा कार्यक्रम किया गया। आजकल किशोर वर्ग के बच्चों में इंटरनेट और अन्य सोशल प्लेटफार्मों के प्रति अत्यधिक रुचि बढ़ गई है और यहीं से बच्चे समुचित जानकारी के अभाव में गलत रास्ते पर चले जा रहे हैं। वाट्सअप, इंस्टाग्राम, फेसबुक जैसे सोशल प्लेटफार्म के द्वारा बच्चे गलत कॉन्टेक्ट में आकर ब्लैकमेल एवं ठगी का शिकार हो रहे हैं।

साथ ही इंटरनेट और सोशल मीडिया में अत्यधिक लत हो जाने से छात्र अपनी पढ़ाई को कम समय दे रहे हैं इससे छात्रों की शैक्षिक उपलब्धि प्रभावित हो रही है और समाज का युवा अपने लक्ष्य से भटक रहा है। समाज में ऑनलाइन ठगी के द्वारा बैंक अकाउंट से राशि आहरण की घटनाएं लगातार बढ़ रही है। लोग ठगी के शिकार हो रहे हैं। इस तरह सायबर स अपराधीकरण की गिरफ्त से बचने के लिए समुचित जानकारी और सावधानी ही एकमात्र उपाय है। उक्त कार्यक्रम में समस्त स्कूल प्रशासन का पूर्ण सहयोग मिला।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।