विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गर्भवती माताओं की करायी गयी गोद भराई

विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में आंगबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गर्भवती माताओं की करायी गयी गोद भरा

शिविर में राशन, पेंशन, आयुष्मान सहित अन्य योजनाओं के बनाये जा रहे कार्ड

मनेंद्रगढ़/19 जनवरी 2024/ कलेक्टर श्री डी.राहुल वेकंट के निर्देशन में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री की शासकीय योजनाओं का प्रचार रथ आज जिले के विकासखण्ड खड़गवां के ग्राम पंचायत मुगम तोलगा में पहुंचा। शिविर स्थल पर मेरी कहानी मेरी जुबानी के तहत योजनाओं के फायदे के बारे में बताया। इससे उनके जीवन में क्या परिवर्तन हुए सभी ने अपना अनुभव शिविर में उपस्थित लोगों के साथ साझा किया।
कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गोद भराई कार्यक्रम अंतर्गत गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया। इसके साथ ही छोटे-छोटे बच्चों को खीर खिलाकर अन्नप्राशन किया गया। महिला एवं बाल विकास विभाग के स्टाल में केंद्र सरकार की योजनाओं और सुपोषण के संबंध में जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग के स्टॉल में मरीजों की सिकलिन जांच, टीबी, स्क्रीनिंग, शुगर जांच, ब्लड प्रेशर जांच, रक्त परीक्षण किया गया तथा उन्हें निशुल्क दवाईयों का वितरण किया गया। इस दौरान ग्रामीणों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया और वितरण किया गया। स्टाल में बड़ी संख्या में अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया। कृषि विभाग के स्टॉल में किसानों को प्राकृतिक खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया गया तथा जैविक कीटनाशक के उपयोग करने के संबंध में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में खाद्य विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत हितग्राहियों का केवाईसी किया गया।
स्वच्छ भारत मिशन, उज्ज्वला योजना, पीएम आवास, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना, आयुष्मान योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, पीएम पोषण अभियान, पीएम विश्वकर्मा योजना, आजीविका मिशन, पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना आदि से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी गई साथ ही योजना के लाभ से वंचित हितग्राहियों से आवेदन लिए गए। स्वास्थ्य टीम द्वारा टीबी, सिकल सेल की जांच की गई और आवश्यक परामर्श एवं निःशुल्क दवाई उपलब्ध कराया गया। स्कूली बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। इस अवसर पर विकसित भारत संकल्प यात्रा से संबंधित अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।