लोकतंत्र को मजबूत बनाने के साथ ही मतदान में भाग लेने किया गया प्रेरित, 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस का हुआ आयोजन

मनेन्द्रगढ़ : 14 वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज जिला निर्वाचन आयोग के तत्ववधान में मनेन्द्रगढ़ के शासकीय स्वामी विवेकानंद पीजी महाविद्यालय में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। ‘‘नथिंग लाइक वोटिंग, आई वोट फार श्योर मेकिंग‘‘ थीम पर आयोजित कार्यक्रम में उत्कृष्ट सेवा देने वाले प्रोफेसर, नोडल अधिकारी और बीएलओ को सम्मानित किया गया।

Advertisement

अतिथियों द्वारा समारोह का शुभारंभ छत्तीसगढ़ महतारी व स्वामी विवेकान्द जी के तैल्यचित्र व प्रत्यक्ष पर दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम में मतदाताओं को जागरूक करने रंगोली भी बनाई गई। छात्रों के द्वारा मतदान प्रेरित करने के साथ रंगोली का अवलोकन भी किया गया साथ ही भाषण प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी. राहुल वेंकट ने अध्यक्षता करते हुए लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने तथा अपने देश के लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने एवं स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण बनाये रखते हुए, निर्भिक होकर, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ दिलाई ।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री डी.राहुल वेंकट जी ने कहा भारत 26 जनवरी 1950 को गणराज्य बना उसके एक दिन पहले 25 जनवरी को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया, उन्होंने नये मतदाताओं को बधाई भी दी और उनका आह्वान करते हुए कहा कि भविष्य में मतदाता ही लोकतंत्र का प्रतिनिधित्व करेंगे और सशक्त लोकतंत्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका में अपना योगदान देंगे।

नये मतदाताओं का यह लोकतांत्रिक व्यवस्था में पहला कदम होगा। इसे गंभीरता से लेते हुए बेहतर समाज के निर्माण हेतु मतदान प्रक्रिया में भाग लेवें। इसके साथ ही उन्होंने नये मतदाताओं को जागरूक करने के अलावा हर स्तर के चुनाव मे भागीदारी करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर ने युवा मतदाताओं को लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखने, देश की लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा को बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए, निर्भीक होकर, मतदान करने की शपथ दिलायी।

साथ ही धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करने का आग्रह किया। कार्यक्रम को आगे संबोधित करते हुये मुख्य अतिथि मोहम्मद जहाँगीर तिगाला (न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी )ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस व छेर-छेरा की बधाई देते हुए कहा की हाल ही में हमारे यहाँ विधानसभा चुनाव संपन्न हुए है।

जिसमें बहुत की अप्रत्याशित परिणाम आये है जो की मतदाता की ताकत को दर्शाते है लोगों को लग रहा था की एक निश्चित निर्णय आएगा लेकिन जब परिणाम आया तो सभी को आर्श्चय भी हुआ और यही हमारी शक्ति भी है की यदि कुछ गलत हो रहा है या किसी को बदलना है तो 05 वर्ष में एक ही बार अवसर आता है तो इसका हमें अवश्य प्रयोग करना चाहिए । हर एक वोट कीमती होता है और सभी को खास कर जो युवा है जो पहली बार अपने मतदान का उपयोग किया होगा और जो अभी के विधानसभा का चुनाव हुआ था।

जिसमे कई लोगों को छुट गये होंगे जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण नहीं कर पाए होंगे और अभी लोक सभा चुनाव तक पूर्ण कर लिए होंगे तो चुनाव आयोग ऐसे मतदाताओं के लिए सुविधा प्रदान करने के लिए बहुत मेहनत कर रहा है और जो हर 05 वर्ष में हमारा कर्तव्य है भारतीय नागरिक होने का उसका पालन करना है और मतदान जरूर करना है और देश निर्माण में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें एवं श्रीमती आस्था यादव ( न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम श्रेणी ) ने कहा मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में मतदाताओं को जागरूक होना जरूरी है तथा संपूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न लोकतांत्रिक गणराज्य की स्थापना और सुदृढ लोकतंत्र के निर्माण के लिये मतदाताओं की सजगता और जागरूकता आवश्यक हैं।

उन्होंने अपने संबोधन में आगे और कहा कि हमें देश कला परिस्थिति के अनुरूप योग्य व्यक्ति का चुनाव करना चाहिए। मताधिकार हमें संविधान से प्राप्त एक महत्वपूर्ण अधिकार है, यह अधिकार लोकतंत्र और मजबूत बनाने का भरोसा है। इस भरोसे पर सभी मतदाता खरे उतरे तभी मजबूत जनतंत्र की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हो सकेगा। उन्होंने युवा मतदाताओं से कहा कि वें मतदान के प्रति स्वयं जागरूक बने और अन्य मतदाताओं को भी जागरूक बनाये जाने हेतु अपील की गई।

कार्यक्रम में अपर कलेक्टर अनिल सिदार ने कहा कि वर्ष 2011 से राष्ट्रीय दिवस राष्ट्रीय मतदान दिवस मतदाता दिवस मनाने प्रारंभ किया गया था, जिसका उद्देश्य मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूकता पैदा करना है। जिससे देश के प्रजातंत्र को और मजबूत बनाया जा सके। अतः वोट करने के मताधिकार का प्रयोग जरूर प्रयोग करें और सभी 18 वर्ष पूर्ण होने पर मतदाता सूची में या पोर्टल के माध्यम से नाम जुड़वा कर मताधिकार प्राप्त करें।

कार्यक्रम में सभी अतिथियों का स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमती अभिलाषा पैकरा, तहसीलदार नीरजकान्त तिवारी, श्रीकांत पाण्डेय, शासकीय स्वामी विवेकानंद पीजी महाविद्यालय के प्राचार्या डॉ. सरोजबाला बिश्नोई के साथ ही बडी संख्या में अधिकारी एवं कर्मचारी सहित महाविद्यालय छात्र-छात्राएँ, प्रबुद्धजन, मतदाता उपस्थित रहे।

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।