रानीतराई महाविद्यालय में आयोजित “विश्व एड्स जागरूकता अभियान”

रानीतराई :- स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय रानीतराई में विश्व एड्स जागरूकता पखवाड़ा के प्रथम दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आलोक शुक्ला के द्वारा छात्र-छात्राओं को एड्स फैलने के कारण एवं रोकथाम पर व्याख्यान दिया गया।

उन्होंने बताया कि एड्स का वायरस मच्छर या कीट पतंगों के काटने से , संक्रमित व्यक्ति से हाथ मिलाने से, संक्रमित व्यक्ति के द्वारा उपयोग किए गए बर्तन के उपयोग से , संक्रमित व्यक्ति द्वारा उपयोग किए गए शौचालयों के उपयोग से, संक्रमित व्यक्ति के द्वारा उपयोग किए गए उपकरणों के उपयोग से नहीं फैलता है। जबकि इसका संक्रमण संक्रमित व्यक्ति के साथ असुरक्षित शारीरिक संबंध से, संक्रमित सुई या सिरिंज के साझा उपयोग से , संक्रमित माता से गर्भस्थ शिशु को तथा संक्रमित रक्त या रक्त उत्पादों के उपयोग से फैलता है । राष्ट्रीय सेवा योजना तथा रेड रिबन क्लब की कार्यक्रम अधिकारी रेणुका वर्मा के द्वारा एड्स जागरूकता पखवाड़ा के अंतर्गत आयोजित होने वाली प्रतियोगिताओं के बारे में जानकारी दी गई ।इसके पश्चात सभी प्राध्यापकों एवं स्वयंसेवक ने शपथ ग्रहण किया । जागरूकता अभियान के प्रथम दिवस में छात्र- छात्राओं ने रंगोली के माध्यम से एड्स जागरूकता फैलाई। द्वितीय दिवस में निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। एड्स जागरूकता अभियान के तीसरे दिन स्वयंसेवकों के द्वारा जागरूकता रैली निकालकर रानीतराई ग्रामवासियों को एड्स के प्रति जागरूक किया गया ।
कार्यक्रम में महाविद्यालय के सहायक प्राध्यापक चंदन गोस्वामी, रश्मी महिश्वर, भारती गायकवाड, शगुफ्ता सिद्दीकी, अंबिका ठाकुर बर्मन, आराधना देवांगन तथा अतिथि प्राध्यापको में टिकेश्वर पाटिल , माधुरी बंछोर, शिखा मढ़रिया, दानेश्वर प्रसाद कार्यालयीन कर्मचारियों में नरेश मेश्राम, माहेश्वरी निषाद और सीमा वर्मा आदि उपस्थित रहे।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।