रानीतराई शासकीय महाविद्यालय में छात्राओं के स्वास्थ संबंधी कार्यशाला संपन्न

रानीतराई : स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय एवं रानीतराई हास्पीटल के सहयोग से प्राचार्य डाॅ.आलोक शुक्ला के मार्गदर्शन में छात्राओं के स्वास्थ संबंधी समस्याओं के निराकरण के लिए एक दिवसीय कार्यशाला संपन्न हुई।  जिसे भविष्य में ग्रामीण अंचलों में महिलाओं के स्वास्थ गत समस्याओं के निराकरण के लिए निरंतर शिविर करने की योजना प्रस्तावित है।

महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेडक्रास सोसाईटी के संयुक्त तत्वावधान में छात्राओं के लिए आयोजित कार्यशाला में स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ.सुरभि सैनी ने महिला सहायक प्राध्यापकों एवं छात्राओं की स्वास्थ गत जिज्ञासाओं का निराकरण किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी कु. रेणुका वर्मा ने स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ.सुरभि सैनी का परिचय एवं उनके द्वारा स्त्री रोग समस्याओं के निराकरण में उनकी उपलब्धियों से अवगत कराया।

रेडक्रास सोसाईटी की नोडल अधिकारी अराधना देवांगन ने रेडक्रास सोसाईटी की गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डाला।
इस अवसर पर स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅ.सुरभि सैनी ने छात्राओं एवं महिलाओं से संबंधित बीमारियों जिसमें अनियमित माहवारी, सर्वाइकल कैंसर, यू.टी.आई.,यौन संचारित संक्रमण ( STI) आदि के लक्षण एवं बचाव के विषय में विस्तृत जानकारी दी साथ ही उनके द्वारा बीमारियों से संबंधित विभिन्न भ्रांतियों को दूर किया।

साथ ही डाॅ.सुरभि सैनी ने छात्राओं को सख्त हिदायत देते हुये कहा कि किसी भी प्रकार की बीमारी पर स्वयं से या दूसरों की सलाह लेकर न करके किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ ( Gynecologist) चिकित्सक के पास जाना चाहिये ।

उक्त कार्यशाला रानीतराई हास्पीटल के चिकित्सक डाॅ.एन.के.शर्मा एवं संचालक श्री नरेंद्र साहू के सक्रिय सहयोग से संपन्न हुई! इस कार्यशाला में महाविद्यालय की महिला सहायक प्राध्यापकों में कु.रेश्मी महेश्वर, कु. भारती गायकवाड़, शगुफ़्ता सिद्दीकी. अंबिका ठाकुर बर्मन, अराधना देवांगन, कु. रेणुका वर्मा तथा अतिथि व्याख्याताओं में कु. माधुरी बंछोर, ममिता साहू तथा कु. शिखा मढ़रिया उपस्थित थे! कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी कु. रेणुका वर्मा तथा आभार प्रदर्शन रेडक्रास सोसाईटी की नोडल अधिकारी अराधना देवांगन ने किया।

B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।