अब जिले में 25 सितंबर तक मनाया जाएगा वजन त्यौहार

कोरिया : जिले में 0 से 06 वर्ष के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए पूर्व वर्षों की भांति इस वर्ष भी वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। शत-प्रतिशत बच्चों की वृद्धि निगरानी को दृष्टिगत रखते हुए वजन त्यौहार की अवधि को 25 सितंबर 2023 तक के लिए बढ़ाई गई है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने वजन त्यौहार के संबंध में बताया हैं कि भारत सरकार के निर्देशानुसार 01 सितंबर से 13 सितंबर तक वजन त्यौहार आयोजित किया जाना था। जिसकी समय सीमा में वृद्धि करते हुए अब 25 सितंबर 2023 तक बढ़ाई गई है।

इसका उददेश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना, बच्चों का डेटाबेस तैयार करना, कुपोषण कम करने हेतु कार्ययोजना बनाना तथा लक्षित बच्चों को चिन्हांकित करना है।

उन्होंने अपील करते हुए कहा कि 0 से 6 वर्ष के बच्चो के माता-पिता 25 सितम्बर तक नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर अनिवार्य रूप से बच्चों का वजन कराएं और पोषण स्तर को जानने का प्रयास करें। जिले के आंगनबाडी केन्द्रों में बच्चों का वजन लिया जा रहा है। कुपोषण बच्चों में व्याप्त एक बीमारी है, जिसके होने से बच्चों का शारीरिक विकास पूर्ण रूप से नहीं हो पाता।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।