डोंगरीगांव के ग्रामीणों ने किया एफ.एस.टी.पी. प्लांट निर्माण का विरोध , कहा बगैर पंचायत प्रस्ताव के हो रहा है निर्माण

किरीट भाई ठक्कर,गरियाबंद। जिला मुख्यालय से लगी ग्राम पंचायत डोंगरीगांव के ग्रामीण तथा निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा गांव में निर्माणाधीन फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का विरोध किया जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार इस प्लांट से गांव में प्रदूषण गंदगी व बदबू फैलेगी। ग्रामीणों का आरोप है कि उक्त निर्माण गांव वालों को अंधेरे में रखकर किया जा रहा है। पंचायत प्रतिनिधियों को भी इसके निर्माण के सम्बंध में लिये गये निर्णय या प्रस्ताव की जानकारी नहीं है। उपसरपंच आरती ध्रुव, पंच सरोजनी रात्रे, प्रमिला बाई सहित ग्राम पटेल परस राम ध्रुव भी हतप्रभ है कि आखिर इसका प्रस्ताव कब और कैसे हुआ। जबकि पिछले चार महीनों में पंचायत सचिव कभी पंचायत में उपस्थित ही नहीं हुआ है, और तो और पिछले दो वर्षों में एक भी बार ग्राम सभा का आयोजन नही हुआ है।

क्या है एफएसटीपी प्लांट

दरअसल फीकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट ( मल कीचड़ उपचार संयंत्र ) में नगरीय क्षेत्रों या अन्य जगहों घरों के भरे हुये सैप्टिक टैंक का मानव उत्सर्जित मल मशीनों के माध्यम से खाली किया जाता है। इस प्लांट में मानव उत्सर्जित मल कीचड़ का प्रभावी ढंग से प्रबंधित कर कम्पोस्ट खाद बनाई जा सकती है।

ग्रामीणों का आरोप है कि ग्रामीणों की जानकारी के बिना आनन फानन इस प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। कार्य स्थल पर निर्माण संबंधी सूचना फलक भी नहीं लगाया गया है, जिससे पता चले कि आखिर निर्माण एजेंसी कौन है ? अंततः ग्रामीण शिकायत लेकर आज कलेक्ट्रेट पहुंचे थे।

पंचायत सचिव लापरवाह , हटाने की मांग

डोंगरीगांव के ग्रामीणों द्वारा उक्त टैंक निर्माण के विरोध में सीईओ जनपद पंचायत गरियाबंद से भी मुलाकात कर चर्चा की गई तथा उन्हें लिखित ज्ञापन भी सौंपा है। डोंगरीगांव पंचायत सचिव कीर्तन साहू की पंचायत कार्यो में अरुचि , लगातार अनुपस्थिति , दो वर्षों में एक बार भी ग्राम सभा का आयोजन नही करने को लेकर भी जनपद सीईओ के समक्ष लिखित शिकायत की गई है। जनपद सीईओ पद्मिनी हरदेल द्वारा इस मामले में उच्च अधिकारियों से चर्चा के बाद समाधान का आश्वसन ग्रामीणों को दिया है।

"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए किरीट ठक्कर की रिपोर्ट
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए किरीट ठक्कर की रिपोर्टhttps://chhattisgarh-24-news.com
किरीट ठक्कर "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" संवाददाता

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।