26 दिसम्बर को मनाया जाएगा वीर बाल दिवस

कोरिया : मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग में जानकारी दी कि 26 दिसम्बर को पूरे देश में वीर बाल दिवस मनाया जाएगा।माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को अंतिम सिख गुरु गोबिंद सिंह के चार बेटों, ‘साहिबजादे’ के साहस को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।



यह चारों बालक मुगलों के हाथों शहीद हो गए थे। इसी की याद वीर बाल दिवस मनाने का निर्णय लिया गया।कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह के निर्देश व महिला एवं बाल विकास विभाग के समन्वय से 22 से 26 दिसंबर 2023 तक वीर बाल दिवस मनाया जाना है। जिसके अंतर्गत स्कूल, बालगृह, कॉलेजों में बहादुरी के विषय पर चित्रकला, पठन, गायन, कविता, निबंध गतिविधियों का आयोजन कराया जाना है।





आज स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल, बैकुंठपुर, शा.कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुंठपुर तथा बालगृह (बालक) बैकुंठपुर में वीर बाल दिवस के अवसर पर चित्रकला, पठन, गायन, कविता, निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इन गतिविधियों का उद्देश्य युवाओं एवं किशोरों में देश वासियों, महिलाओं एवं राष्ट्रनिर्माण के लिए योगदान एवं मूल्यों को स्थापित करना और सृदृढ़ बनाना है विशेषकर स्वतंत्रता सेनानियों एवं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरष्कार से पुरूष्कृत पूर्व विजेताओं के अनुभवों को साझा करना है।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।