निर्वाचन के समय सावधानी, निगरानी, कार्यवाही पर हुआ अधिकारियों का प्रशिक्षण

कोरिया : जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में आज ऑडीटोरियम में विभिन्न अधिकारियों को आगामी निर्वाचन संबंधी कार्यों परं प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षकों ने एफ.एस.टी., एस.एस.टी. एवं वी.एस.टी. के संबंध में प्रशिक्षण लेने आए कार्यपालिक दण्डाधिकारी, थाना निरीक्षकों एवं अन्य विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों को बहुत ही सारगर्भित जानकारी से अवगत कराया गया।

बता दें आगामी निर्वाचन के संबंध मे लगातार जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा बैठक व प्रशिक्षण का आयोजन किया जा रहा है। इसी तारतम्य में आज जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आशुतोष चतुर्वेदी की अध्यक्षता में प्रशिक्षकों ने एफ.एस.टी. (फ्लाइंग स्वावड टीम) के बारे में बताया कि आचार संहिता लगते और मतगणना होने तक यह टीम प्रभावशील रहेगी।

प्रशिक्षकों ने बताया कि आदर्श आचार संहिता के समय किसी भी अभ्यर्थी या उनके समर्थकों द्वारा नगद राशि, रिश्वत, मदिरा, सामग्री, हथियार का उपयोग पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। डराने-धमकाने के अलावा अभ्यर्थी व राजनीतिक दलों से जुडे़ लोगों की शिकायत पर यह एफ.एस.टी.द्वारा तत्काल जांच करेगी तथा दोषी पाए जाने पर कार्यवाही सुनिश्चित करेगी।

इसी तरह अवैध व प्रतिबंध सामिग्रयों, राशि के वितरण के संबंध में जानकारी मिलने पर एफ.एस.टी, एस.एस.टी.(स्थैतिक निगरानी दल) तथा वी.एस.टी. (वीडियो निगरानी टीम) के संयुक्त पहल से कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी तथा जब्त सामग्रियों के वीडियो तैयार कर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों को इस संबंध में कार्यवाही करने के लिए उपलब्ध भी कराया जाएगा।

प्रशिक्षकों ने बताया कि स्टार प्रचारकों के द्वारा रैली, सभा, सम्मेलन के दौरान होने वाले व्यय की मॉनीटरिंग वीडियोग्राफी से की जाएगी ताकि आने वाले लोगों की संख्या, मंच सज्जा आदि पर होने वाले अनुमानित व्यय की समुचित निगरानी की जा सके ताकि संबंधित दल व अभ्यर्थी के चुनावी व्यय में उक्त राशि को समाहित की जाएगी।

सीईओ आशुतोष चतुर्वेदी ने प्रशिक्षण लेने आए अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निर्वाचन के समय सभी लोग लोकतांत्रिक एवं संसदीय आचरण, व्यवहार का परिचय दें ताकि आम निर्वाचन के समय किसी भी प्रकार की कोई व्यवधान उत्पन्न न हो।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।