रानीतराई महाविद्यालय द्वारा ग्राम डिघारी में सात दिवसीय “राष्ट्रीय सेवा योजना” शिविर का आयोजन

रानीतराई : स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय रानीतराई के राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ प्राचार्य डॉ.आलोक शुक्ला की मार्गदर्शन में किया गया। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में श्री तेजपाल खरे सरपंच ग्राम डिघारी एवं विशेष अथिति के रूप में पंच श्री गणेश देशमुख उपस्थित रहे ।



कार्यक्रम की शुरुआत स्वामी विवेकानंद एवं सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ किया गया l तत्पश्चात वेदिका एवं साथी द्वारा राजकीय गीत ” अरपा पैरी के धार ” प्रस्तुत किया गया । शिविर का उद्घाटन प्राचार्य डॉक्टर आलोक शुक्ला द्वारा किया गया।



उन्होंने स्वयं सेवकों को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आप लोग पूरे शिविर के दौरान श्रम रचनात्मक गतिविधियों एवं सामुदायिक सेवा कार्यक्रमों में उत्साह पूर्वक भाग लेंगे परियोजना कार्यों के अंतर्गत मंदिर प्रांगण की सफाई, तालाब परिसर की सफाई, कला मंच की सफाई, गांव की प्रमुख गलियों की सफाई अभियान चलाकर ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा ।



इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्री तेजपाल खरे सरपंच ग्राम डिघारी ने कहा की युवा ऊर्जा और शक्ति का प्रतीक है। अपनी उर्जा का सकारात्मक प्रयोग करते हुए आर्थिक रूप से सशक्त बन कर राष्ट्र को मजबूत बनाए ।
डॉ.एच. पी.साहू रानीतराई स्वरोजगार का प्रमुख वक्ता ने नशा से होने वाले दुष्परिणाम एवं बचाव नशा क्यों करते हैंऔर नशा से हानि क्या है इससे हमें क्या क्या बिमारी होती है एवं स्वरोजगार के संबंध में आत्म निर्भर कैसे बने जीवन जीने की कला साथ ही सामान्य ज्ञान की जानकारी एवं हमें आज्ञाकारी संस्कारवान व अनुशासन के संबंध में विस्तार से बताया ।



इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी सुश्री रेणुका वर्मा ने राष्ट्रीय सेवा योजना के उद्देश्य को बताया और कहा कि सामुदायिक सेवा गतिविधियों एवं कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना एक बेहतरीन मंच प्रदान करता है। इसके द्वारा स्वयं को जानने , दूसरों के दृष्टिकोण को समझने और दूसरे लोगों के लिए विचारशील होना सीखते हैं । इस कार्यक्रम के दौरान अतिथि व्याख्याता सुश्री माधुरी बंछोर, श्री दानेश्वर प्रसाद एवं सुश्री सीमा वर्मा एनएसएस के स्वयंसेवकों सहित गांव के सदस्य लोग मौजूद रहे।



Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।