रानीतराई महाविद्यालय : “राष्ट्रीय सेवा योजना” सात दिवसीय विशेष शिविर (ग्राम डीघारी)

रानीतराई :- ग्राम डीघारी में आयोजित स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के पंचम दिवस का समापन सलफता पूर्वक हुआ। प्रतिदिन कि भांति जागरण एंव नित्यकर्म के पश्चात प्रभात फेरी निकाली गई जिसमे स्वयंसेवकों द्वारा गांव में ” नशा मुक्त समाज ” का संदेश दिया गया । इस प्रभात फेरी में एनएसएस के सभी स्वयंसेवकों सहित कार्यक्रम अधिकारी सुश्री रेणुका वर्मा , अतिथि व्याख्याता सुश्री माधुरी बंछोर , श्री दानेश्वर प्रसाद, कु. सीमा वर्मा उपस्थित थे। इसके बाद शिविर में आकर स्वयंसेवकों द्वारा योग एवं योग नृत्य किया गया ।
इसके बाद परियोजना कार्य के अंर्तगत स्वयंसेवकों द्वारा आंगनबाड़ी आस पास की सफाई, नालियों की सफाई एवं गलियों की सफाई की गई।
बौद्धिक परिचर्चा के सत्र में श्री हेमंत देवांगन अध्यक्ष हिंदी साहित्य समिति पाटन एवं महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आलोक शुक्ला उपस्थित थे । श्री हेमंत देवांगन ने शिविर में उपस्थित सभी स्वयंसेवकों को छत्तीसगढ़ की लोककला , लोकसंस्कृति और भाषा पर विस्तारपूर्वक जानकारी दिया । उन्होंने कहा कि मैं मूलतः छत्तीसगढ़ी हूं, इसलिए अंचल की भाषा और संस्कृति को बखूबी समझता हूं । उन्होंने कहा कि कैसे हम छत्तीसगढ़ की संस्कृति को हम पीछे छोड़ रहे हैं । इसे हम सभी को बनाए रखना है, और इसकी शुरुवात खुद से ही करनी होगी। मुझे छत्तीसगढ़िया होने पर गर्व हैं और आपको भी छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति और भाषा पर गर्व होना चाहिए। इसी कड़ी में महाविद्यालय के प्राचार्य ने भी छत्तीसगढ़ की संस्कृति को जीवित बनाए रखेंने का सभी से आग्रह किया। कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम अधिकारी कुमारी रेणुका वर्मा ने किया।
संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम कि शुरुवात ग्राम डिघारी के छोटे- छोटे बच्चों के साथ शुरूवात हुई । इसके पश्चात महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने अपना प्रस्तुतिकरण दिया । इसी कड़ी में चेतना एवं साथी ने गांव में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ” स्वस्थ भारत , स्वच्छ भारत ” का संदेश दिया ।
इस कार्यक्रम के दौरान अतिथि व्याख्याता में सुश्री माधुरी बंछोर, श्री दानेश्वर प्रसाद एवं सुश्री सीमा वर्मा , और एनएसएस के स्वयंसेवकों सहित ग्रामीण अधिक मात्रा में उपस्थित रहे ।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।