Petrol Diesel Price Today : 10 रुपये सस्ता होने वाला है पेट्रोल-डीजल ! मोदी सरकार देगी बड़ा तोहफा

Petrol Diesel Price India : लोकसभा चुनाव 2024 में हैं और केंद्र सरकार जनता को पेट्रोल डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price) में बड़ी राहत देने की तैयारी में है। केंद्र की मोदी सरकार ने नये साल के मौके पर पेट्रोल – डीजल की कीमत में 10 रुपय प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है। वहीं, इस संबंध में एक रिपोर्ट के अनुसार, 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर की कमी हो सकती है, वित्त मंत्रालय इस संबंध में अंतिम मंजूरी का इंतजार कर रहा है।



मिली जानकारी के अनुसार, देशभर में लोगों को राहत देने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती करने का फैसला किया है। और 2024 के अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव होने वाला हैं, उससे ठीक पहले केंद्र की मोदी सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत देकर जनता को लुभाना चाहती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार (International market) में पिछले कुछ दिनों से कच्चे तेल की कीमतों में नरमी देखी जा रही है। जिससे भारत में ईंधन की कीमतें कम करने में मदद मिलने की उम्मीद है।



केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Union Finance Ministry) जल्द ही पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की योजना बना रहा है। यह अनुमान है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 रुपये प्रति लीटर तक की कमी हो सकती है। और इससे करीब 2 साल पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल की कीमत में 8 रुपये और डीजल की कीमत में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी।



फिलहाल देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 96.71 रुपये जबकि डीजल की कीमत 89.62 रुपये प्रति लीटर है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु सहित देश के कई शहरों में ईंधन की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर के आसपास हैं। एक समय भारत के बड़े शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 110 रुपये के करीब पहुंच गई थी। और ऐसा कोरोना संकट के कारण कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण हुआ। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।