टूट गई बरखा की आस , अब शासन से राहत की उम्मीद

किरीट ठक्कर, गरियाबंद : जिले में इस वर्ष बारिश कम हुई है , हालांकि शुरुवात में अच्छी बरसात हुई जिसे देखते हुये किसानों को अच्छी फसल की उम्मीद थी। डिप्टी डाइरेक्टर एग्रीकल्चर संदीप भोई के अनुसार लक्ष्य के अनुरूप इस खरीफ सीजन जिले में सौ प्रतिशत बोआई हुई है , किन्तु अब बारिश की कमी की वजह से रोपाई और बयासी कार्य पिछड़ गया है। जिले में अब तक 73.8 प्रतिशत औसत वर्षा हुई है, जिले के अमलीपदर क्षेत्र में सबसे कम वर्षा हुई है।

किसान कर रहे हैं सूखा आकाल घोषित करने की मांग

मैनपुर ब्लॉक कांदाडोंगर क्षेत्र के 11 पंचायतों के सैकड़ों किसानों ने आज बुधवार 6 सितम्बर को जिला मुख्यालय पहुंचकर मुख्यमंत्री के नाम कलेक्टर को पत्र सौपते सूखा अकाल घोषित करने की मांग की है। कांदा डोंगर कुलेश्वरी दाई किसान संघर्ष समिति खोखमा (धुरवागुड़ी ) के अध्यक्ष चित्रसेन नागेश की अगुवाई में ग्राम पंचायत खोखमा , सिहारलाटी , मदांगमुड़ा , बुडगेलटप्पा , सराइपानी , सगड़ा , फरसरा , डुमाघाट , गोड़ियारी , उसरीजोर , भेंसमुडी के किसानों ने बताया कि वर्षा के अभाव में इस खरीफ सीजन धान की फसल सुख चुकी है।

अब तक बयासी और रोपाई कार्य भी नही हुआ है और अब उम्मीद भी नहीं है। किसानों ने कलेक्टर से मांग की क्षेत्र को सुखा घोषित किया जाये। उन्होंने किसानों को प्रति एकड़ 60 हजार रुपये मुवावजा , कर्जा माफी तथा आगामी खरीफ फसल के लिये खाद बीज की भी मांग की है। इसी कड़ी में उन्होंने क्षेत्र में सुखा राहत कार्य के तहत रोजगार देने की भी मांग की है।

जनचौपाल में भी सूखा राहत की मांग

मंगलवार कलेक्टर जनचौपाल में भी कामेंपुर के किसानों द्वारा अकाल घोषित कर सूखा राहत दिये जाने की मांग की थी। कामेंपुर के किसान उदयसिंह ,पदमसिंह ,श्यामलाल ,खामसिंह ने बताया कि कम वर्षा की वजह से हमारी फसल सुख चुकी है। अब हम किसानी का कर्ज नही चुका पायेंगे।

सौ प्रतिशत धान की बोआई हुई खरीफ सीजन में

कृषि विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस खरीफ सीजन जिले में धान रोपा 25.632 हजार हेक्टेयर में तथा धान बोता 78.528 हजार हेक्टेयर में इस प्रकार कुल 104.160 हजार हेक्टेयर में धान की बोआई हुई है। लक्ष्य अनुसार खरीफ वर्ष 2023 में सौ प्रतिशत धान की बोआई हुई है।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए किरीट ठक्कर की रिपोर्ट
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए किरीट ठक्कर की रिपोर्टhttps://chhattisgarh-24-news.com
किरीट ठक्कर "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" संवाददाता
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।