मितानिन कार्यक्रम (हेल्‍थ नेटवर्क) अब राज्य सरकार (NHM) संभालेगी और बनेगा “आशा रिसोर्स सेंटर” ।

CG24 NEWS :- राज्‍य सरकार ने लिया फैसला, पिछले 19 साल से मितानिन कार्यक्रम संभाल रहे एनजीओ से छीना काम, अब एनएचएम से चलेगा।
CG Govt Health Workers: छत्‍तीसगढ़ में हेल्‍थ विभाग से जुड़ी योजनाओं को घर-घर पहुंचाने वाले प्रदेश के 72 हजार कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। इन कर्मचारियों के माध्‍यम से संचालित योजनाओं का क्रियान्‍वयन अब छत्‍तीसगढ़ सरकार करेगी पहले यह एनजीओ के माध्‍यम से संचालित होता था इसका कर्मचारियों (CG Govt Health Workers) को सीधे फायदा मिलेगा  इसको लेकर आयोजित राज्‍य स्‍तरीय कार्यकारिणी समिति की बैठक में निर्णय लिया गया है इसके साथ ही यह भी तय किया गया कि राज्‍य स्‍तर पर मितानिन कार्यक्रम का संचालन करने के लिए आशा रिसोर्स सेंटर बनाए जाएंगे।
बता दें कि प्रदेश में काम कर रहे 72 हजार मितानिनों (CG Govt Health Workers) का सबसे बड़ा हेल्थ नेटवर्क है इसका संचालन अब एनएचएम (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) करेगा।
मितानिन कार्यक्रम का संचालन पिछले 19 साल से स्टेट हेल्थ रिसोर्स सेंटर (एसएचआरसी) एनजीओ के माध्‍यम से संचालित किया जा रहा है। अब इसे छीन लिया गया है। यह फैसला मंत्रालय में हुई राज्य स्तरीय कार्यकारिणी समिति की मीटिंग में लिया गया है।

“एसएचआरसी ने किया फैसले का विरोध”

जानकारी मिली है कि सरकार के इस फैसले का विरोध एसएचआरसी (CG Govt Health Workers) ने किया है। इसमें तर्क दिया गया है कि मितानिनों और उनके कार्यक्रमों के संचालन का अनुभव एनएचएम के पास नहीं है।इसके अलावा उनके पास संसाधन भी उपलब्‍ध नहीं है।

“सरकार का जवाब”

बैठक में कार्यसमिति ने केंद्र सरकार के निर्देश का हवाला दिया है। इसमें कहा गया है कि यह फैसला सूझ-बूझ के साथ लिया गया है। ये हेल्‍थ सिस्‍टम की सबसे मजबूत कड़ी है। जिनका इस्‍तेमाल पूरी क्षमता के साथ किया जाएगा।

B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।