जिला मुस्लिम समाज सम्मेलन में अग्नि दुर्घटना से बचाव के उपाय बताए गए

राजनांदगांव : जिला स्तरीय मुस्लिम समाज सम्मेलन समारोह में माननीया महापौर हेमा देशमुख की उपस्थिति में नगर सेना,  अग्निशमन एवं आपातकालीन सेवाएं जिला राजनांदगाव के दमकल टीम द्वारा अग्नि सुरक्षा से सम्बंधित जानकारी फायर मॉक ड्रिल प्रदर्शन कर मुस्लिम समाज के लोगो को दिया गया।

संस्कारधानी नगरी की गरिमा का मान बढ़ाते हुए मुस्लिम समाज के निर्वाचित अध्यक्ष हाजी रईस अहमद शकील व वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे आदिल रजवी और पूरी टीम तन- मन-धन से मुस्लिम समाज के प्रतिभावान लोगों को मंच के माध्यम से सम्मान देकर सही प्लेटफॉर्म पर लाने की हर संभव कोशिश कर रही है।

मुस्लिम समाज के मिडिया प्रभारी सैय्यद अफ़ज़ल अली ने बताया कि जिला अग्निशमन अधिकारी के मार्गदर्शन में फायर फाइटर द्वारा अग्नि दुर्घटना से बचाव एवं उपाय का डेमो कर आग में कोई फंस गया है या सिलेंडर ब्लास्ट होने के कारण कोई चोटिल हो गया है, तो उसको कैसे निकालना है एवं  उसे तत्कालीन सहायता कैसे देना है यह बताया गया।

पीड़ित को तत्काल सहायता देने के उपाय को मुस्लिम समाज के होनहार बालक सैय्यद तमरेज़ अली को डेमो बनाकर अग्नि शमन दल द्वारा जागरूक किया गया। हर घरों में गैस सिलेंडर का रहना आम बात है, गैस सिलेंडर में आग लगाकर बुझाकर लोगों को समझाते हुए प्रशिक्षण दिया गया। शहर की प्रथम नागरिक महापौर श्रीमती हेमा देशमुख द्वारा जलते हुए गैस सिलेंडर को उपाय के माध्यम से बुझाकर अग्नि शमन दल की देख- रेख में प्रशिक्षण दिया गया।

वहीं समाज के बालक सैय्यद तमरेज़ ने भी अग्निशमन द्वारा बताई जा रहे उपायों को निडरता से सीखा। इस दौरान सैय्यद तमरेज़ ने कहा कि इस डेमो से हमे सीख मिली की स्वयं की सुरक्षा करते हुए दूसरों की मदद कैसे करनी है।  इस अवसर पर फायर फाइटर दल के ईमाम बेग ने कहा की हमारा उद्देश्य है कि लोगों के मन से डर निकाल कर उनको जागरूक किया जाए। अग्निशमन दल द्वारा जागरूकता की दिशा में सुरक्षा और बचाव को लेकर समय-समय में इस तरह का प्रशिक्षण आम लोंगों को दिया जाता रहेगा।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।