डाही – खरीफ की तैयारी में जुटे किसान, खेतों की हो रही तैयारी

(निर्मल पटेल) डाही : रबी फसल की कटाई/मिंजाई के बाद अब किसान खरीफ फसल की तैयारी में जुट गए है। खेतों की साफ-सफाई कर उसमें गोबर सहित उर्वरक डाल रहे हैं। डाही सहित क्षेत्र के किसान अपने खेतों की साफ-सफाई में जुट गए हैं । रबी फसल लेने के बाद अब खरीफ फसल की तैयारी कर रहे हैं। कई किसान अपने खेतों की जोताई कर उसे छोड़ दिया गया है ताकि खेतों में रहने वाले जीवाणु मर सके।

कई किसान खेतों की उर्वरकता को बरकरार रखने गोबर खाद डाल रहे। ट्रैक्टर व बैलगाड़ी के माध्यम से गोबर खाद खेतों तक ले जा रहे हैं। जैसे ही बारिश होना प्रारंभ हो जाएगा खेती किसानी कार्य में गति आ जाएगी। डाही अंचल के किसान फसल लेने के बाद सुखे पौधों को खेत में ही जला रहे हैं। इसके चलते पर्यावरण व मृदा प्रदूषण हो रहा है। वही इसके चलते लोगों के स्वास्थ्य पर भी लगातार बुरा असर पड़ रहा है।

खरीद रहे हैं खाद 

16 जून के बाद जैसे ही मानसून का आगमन हो जाएगा। इसको ध्यान में रखते हुए छोटे – बड़े किसान सोसाइटियों से खाद खरीद कर ले जा रहे हैं। ताकि बारिश के दिनों में उन्हें खाद खरीदने की परेशान न हो । वहीं कई किसानों को खाद बीज के लिए प्राइवेट बीज दुकानों से बीज खाद खरीदना पड़ रहा है ।

उर्वरकता हो रही है नष्ट 

किसानों द्वारा फसल की कटाई के बाद बचे हुए पौधों को खेतों में ही जला रहे हैं , जिससे मृदा का तापमान बढ़ जाता है जो भूमि की उर्वरकता को बढ़ाने वाले सूक्ष्म जीवों को नष्ट कर देता है। आग लगाने से खेतों की मृदा में कार्बन की मात्रा में वृद्धि होती है जो फसलों के लिए नुकसानदायक है। अच्छी फसल के लिए खेतों में नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने सूक्ष्म जीवों को बहुलत्य होना आवश्यक होता है।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।