मौसम का हुआ असर, छत्तीसगढ़ के इस गांव में डायरिया का प्रकोप, 35 से ज्यादा लोग हुए बीमार

बलौदाबाजार : छत्तीसगढ़ राज्य के बलौदाबाजार जिले में मौसम बदलते ही अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है। तापमान में उतार चढ़ाव के कारण से ग्रामीण इलाकों में वायरल बुखार, डायरिया, खांसी-जुकाम पैर पसारना शुरू कर दिया है। मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीज अस्पताल में पहुंचने लगे हैं। बदलते मौसम की मार बच्चों पर ज्यादा पड़ रही है। बलौदाबाजार के पलारी तहसील क्षेत्र के ग्राम बलौदी में फैली गंदगी, दूषित पानी और खाना खाकर लगभग 35 से 40 लोग बीमार हो गए हैं। इनमें से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पलारी में ही 19 लोग भर्ती है। वहीं कुछ गंभीर मरीजों को जिला चिकित्सालय और कुछ को राजधानी रायपुर रेफर कर दिया गया है।

डायरिया की बढ़ती शिकायत को देख मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एमपी महेश्वर अपने स्वास्थ्य दल के साथ गांव पहुंचे और स्थिति का जायजा लेते हुए ग्रामीणों को सावधानी बरतने के साथ स्वास्थ्य टीम को मुस्तैद रहने के लिए कहा। गांव वालों से जानकारी लेने के बाद उन्होंने पूरे गांव का भी दौरा किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि, ग्राम बलौदी मे डायरिया के मरीज मिले हैं जिनका ईलाज जारी है, स्थिति नियंत्रण में है।

उन्होनें आगे कहा कि, गांव में शादी व्याह का सीजन चल रहा है। इसी दौरान ग्रामीण बासी भोजन भी कर लेते हैं, इसके साथ ही बच्चे खुले में बिक रहे गुपचुप चाट भी खा रहे हैं। जो डायरिया के फैलने का प्रमुख वजह है। मैं इस गांव के साथ ही सभी जिला वासियों से अपील है इस भीषण गर्मी से बचें, बासी भोजन न करें और अपने आसपास साफ-सफाई रखें। अभी लगभग 35 से 40 मरीज मिले हैं सबका ईलाज जारी है स्थिति नियंत्रण में है।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।