युवाओं के सपने हो रहे साकार, रोजगार के अवसर गढ़ रही छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार

राजनांदगांव : उत्तर ब्लॉक संगठन के अध्यक्ष आसिफ अली ने जिला उद्योग व्यापार केंद्र के महाप्रबंधक बीपी वासनिक से मुलाकात कर छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा स्वयं रोजगारी हेतु लघु उद्योग, छोटे मध्यम व्यापारियों के लिए ऋण संबंधित जानकारी ली।
जिला कांग्रेस कमेटी व्यापार प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सैय्यद अफजल ने कहा छत्तीसगढ़ की जनता बेरोजगारी भत्ता, स्वरोजगार और सरकारी नौकरी के जरिये रोजगार देने की सफलता की गवाही है। सरकार द्वारा बेरोजगारी भत्ता योजना के हितग्राहियों को रोजगार उपलब्ध होंने से युवाओं के चेहरे खिल उठे हैं।



प्रदेश में युवाओं को बेरोजगारी भत्ता मिलने से आर्थिक सहारा मिला हैं व स्थिति सुधरी हैं। उद्गार बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते के साथ-साथ विभिन्न ट्रेडों में कौशल विकास प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है, जिससे वे स्वयं का उद्यम प्रारंभ करने के अलावा नौकरी भी कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों के क्रम पर है। राज्य सरकार के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्यप्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं, जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है।



सैय्यद ने आगे कहा कि

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सरकार के द्वारा गांवों के आर्थिक सशक्तिकरण के लिए सुराजी गांव योजना, नरवा-गरवा-घुरवा-बारी कार्यक्रम, गोधन न्याय योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, रूरल इंडस्ट्रीयल पार्कों की स्थापना, लघु वनोपजों के संग्रहण एवं वैल्यू एडीशन, उद्यमिता विकास जैसी योजनाओं और कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जा रही इन योजनाओं से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नये-नये अवसर सृजित हो रहे हैं। इन योजनाओं से राज्य के विकास को गति मिल रही है, जिससे प्रदेश में बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है।



पिछले दिनों देश में लॉकडाउन के दौरान भी देशव्यापी आर्थिक मंदी से छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था अछूती रही, तब भी छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर पूरी तरह नियंत्रित रही। सैय्यद ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश सरकार लगातार हर क्षेत्र में विकास के कार्य कर रहें हैं, जिसकी वजह से बेरोजगारी दरों में कमी आई हैं। प्रदेश में समावेशी विकास का लक्ष्य निर्धारित करते हुए काम हो रहे हैं, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होने के साथ रोजगार के नए अवसर सृजित हो रहे। प्रदेश में बेरोजगारी दर काफी कम है, रोजगार सृजन करने के लिए गठित कमेटी लाखों युवाओं को रोजगार देने में कारगर साबित हो रही हैं।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।