शहर कांग्रेस ने पं.जवाहर लाल नेहरू की जयंती नन्हे बच्चों के साथ मनाई

राजनांदगांव : आधुनिक भारत के निर्माता, बच्चों के प्यारे चाचा व स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू जी की 132 वीं जयंती पर सोमवार 14 नवंबर को उनके जीवन पर संगोष्ठी सभा का आयोजन कांग्रेस भवन में किया गया। संगोष्ठी सभा के बाद लखोली स्कूल में बच्चों की बीच जा कर उनका मुंह मीठा करवा कर बाल दिवस मनाया गया ।

दक्षिण ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सूर्यकांत जैन ने संगोष्ठी सभा का संचालन करते हुए बताया किप्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री मोहन मरकाम जी के निर्देशानुसार प्रदेश महासचिव एवं शहर जिला कांग्रेस कमेटी के प्रभारी श्री अरुण सिंह सिसोदिया के मार्गदर्शन एवं शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री कुलबीर सिंह छाबड़ा के नेतृत्व में 14 नवंबर को कांग्रेस भवन में पंडित जवाहर लाल नेहरू जी के तैलचित्र पर माल्र्यापण कर संगोष्ठी सभा की शुरूआत की गई ।

संगोष्ठी सभा को खादी एवं ग्रामोद्योग के सदस्य श्री किशन खंडेलवाल, संभागीय प्रवक्ता कमलजीत सिंह पिन्टू, महिला कांग्रेस अध्यक्ष रौशनी सिन्हा, ज्ञानचंद बाफना ने संबोधित किया। इस अवसर पर शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष कुलबीर सिंह छाबड़ा ने बच्चों के प्यारे, स्वतंत्र भारत के प्रथम प्रधानमंत्री व चाचा नेहरू की जयंती पर नमन करते हुए कहा कि गुलाम भारत देश को आजाद कराने में पंडित नेहरू का अतुलनीय योगदान है जिसे भुलाया नहीं जा सकता। आधुनिक भारत के निर्माता पंडित नेहरू जी ने शिक्षा को बढ़ावा दिया।

औद्योगिक नीति से देश को आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कराने में अग्रिम भूमिका निभाई और देश की अर्थव्यवस्था सुधारने में उनकी अहम भूमिका रही। पंडित नेहरू जी को बच्चों से विशेष स्नेह था जिसके कारण वह चाचा नेहरू के नाम से प्रसिद्ध हुए। उनकी जयंती 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में बच्चें विशेष रूप से मनाते हैं। पंडित नेहरू के बताए मार्गों को अनुसरण करते हुए आगे बढ़ें।
संगोष्ठी सभा के पश्चात कांग्रेसी जन लखोली प्रायमरी स्कूल पहुंचे जहां पर बच्चों ने अतिथियों का स्वागत गुब्बारे के गुलदस्ता भेंटकर स्वागत किया। तत्पश्चात कांग्रेसजनों ने चाचा नेहरू कौन थे, उनका भारत देश में क्या योगदान है के संबंध में प्रश्न पूछे तो बच्चों ने सभी प्रश्नों का फटाफट उत्तर दिए। इसके बाद कांग्रेसजनों ने बच्चों के साथ मिलकर बाल दिवस मनाया और बच्चों को मिठाई खिलाकर मुंह मीठा कराया गया।

संगोष्ठी सभा में मुख्य रूप से शहर कांग्रेस उपाध्यक्ष विकास त्रिपाठी, मोहम्मद यहया, महामंत्री झम्मन देवांगन, हनी ग्रेवाल, योगेन्द्र प्रताप सिंह, संजय रिझवानी, पोषण यादव, बबलू कसार, एल्डरमैन मामराज अग्रवाल, प्रभात गुप्ता, पार्षद मनीष साहू, पूर्णिमा नागदेवे, अजय छेदैया, शकील रिजवी, सचिन टूरहाटे, जितेन्द्र कौशिक, लखु भाई, अतुल शर्मा, अभिमन्यु मिश्रा, विशु अजमानी, मुजीब अहमद, प्रमोद बागड़ी, विष्णु सिन्हा, तौसिफ गोरी, विद्या त्रिपुरे, नासिर सहित कांग्रेसजन उपस्थित थे। संगोष्ठी सभा में उपस्थित कांग्रेसजनों का महामंत्री फिरोज अंसारी ने आभार प्रदर्शन किया।

राजनांदगांव से दीपक साहू

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।