इन 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, देखिए लाइव Chhattisgarh-24-News.com पर

नई दिल्ली : भारत निर्वाचन आयोग (ECI) आज सोमवार को 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर रहा है। चुनाव आयोग दोपहर 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो गया है। इन सभी विधानसभाओं का कार्यकाल दिसंबर 2023 से लेकर 2024 जनवरी के बीच समाप्त हो रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की मध्यप्रदेश में सरकार है। जबकि, राजस्थान और छत्तीसगढ़ राज्य में कांग्रेस का शासन है। मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट और तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति यानी BRS (पहले तेलंगाना राष्ट्र समिति) की सरकार है। 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले पांचों राज्यों के चुनाव को सेमीफाइनल के तौर पर देखा जा रहा है।

जहां मध्यप्रदेश में 230 विधानसभा सीटें हैं। और मध्यप्रदेश में कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला देखने को मिल सकता है। वहीं, यहां विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के साथी समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी भी चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही हैं। वहीं, राजस्थान में 200 सीटों पर चुनाव होंगे। राज्य में सत्ता परिवर्तन का रिवाज लंबे समय से चलता आ रहा है। के चंद्रशेखर राव की तेलंगाना सरकार को भाजपा और कांग्रेस से चुनौती मिल सकती है। राज्य में कुल 119 सीटें हैं। 90 सीटों वाले राज्य छत्तीसगढ़ में भाजपा सत्ता में वापसी की कोशिशें करती नजर आ रही है।

देखिए लाइव 

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।