केसरा में दो दिवसीय शाला स्तरीय श्रेष्ठ पालकत्व एवं शाला प्रबंधन समिति उन्मुखीकरण प्रशिक्षण

दुर्ग-पाटन : शासकीय प्राथमिक शाला केसरा में शाला स्तरीय श्रेष्ठ पालकत्व एवं शाला प्रबंधन समिति उन्मुखीकरण प्रशिक्षण का दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। जिसमें पालको, सदस्यों व शाला प्रबंधन के पदाधिकारियों ने पालकों का शाला के प्रति अपने दायित्वों पर विचार, एक अच्छे पालक के गुण, विद्यालय के विभिन्न मदों में वित्तीय प्रबंधन में शाला प्रबंधन समिति को मजबूत बनाना, शाला में हो रही कार्यों का मूल्यांकन

शाला त्यागी एवम अप्रवेशी बच्चों को शाला से जोड़ना , कहानी कथन उत्सव, रीडिंग मेला, सुघ्घर पढ़ईय्या, एस एम सी को एक्शन मोड में लाने पर प्रशिक्षण दिया गया। पालकों में जन जागरूकता के माध्यम से छात्रों को शिक्षा से जोड़ना तथा उनके सर्वांगीण विकास हेतु कार्य करने के बारे में बताया गया।अंगना में शिक्षा, स्कूल रेडीनेस ,नई शिक्षा नीति, एफ एल एन जैसे मुद्दों पर चर्चा परिचर्चा के माध्यम से प्रशिक्षण हुआ।

शाला के शिक्षक नारायण साहू और अनकेश्वर प्रसाद महिपाल ने कहा कि शिक्षक पालक और बालक तीनों अगर एक साथ अपने कर्तव्यों का पालन करे तो हमारा शैक्षणिक लक्ष्य अवश्य पूरा होगा।शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की भूमिका जैसे विषयों पर पूरे प्रशिक्षण अवधि में उपस्थित सभी पुरुष और महिला सदस्यों ने अपने अपने विचारों को साझा किया। प्रशिक्षण में विद्यालय से पालकों को जोड़कर नियमित रूप से पालक बैठक बुलाकर हम बच्चों के सीखने के गति को बता कर अपने बच्चों को रोज की शैक्षणिक एवं अन्य गतिविधि के विषय में अवलोकन कर सकते है।

पालको का उन्मुखीकरण एवं सामाजिक अंकेक्षण (भाषाई एवं गणितीय दक्षता) का आकलन किया गया । जिसमें प्रमुख रुप से शाला प्रबंध समिति के अध्यक्ष डॉक्टर पवन निर्मलकर , नोडल अधिकारी के रूप में एस.के.चतुर्वेदी सर व्याख्याता हायर सेकेंडरी स्कूल केसरा एवं एल.के.यादव सर व्याख्याता हायर सेकेंडरी स्कूल केसरा, हेमंत कुमार सेन, चेतन लाल साहू एवं बड़ी संख्या में पालक गण एवं शाला प्रबंध समिति के सदस्य उपस्थित रहे।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।