जिला स्तरीय हरेली तिहार अवयवस्था की भेट चढ़ा, छात्रो से ढूलवाई कुर्सी और बेंच,

जिला स्तरीय हरेली तिहार अवयवस्था की भेट चढ़ा, छात्रो से ढूलवाई कुर्सी और बेंच,

भीड़ बढ़ाने महिला समूहो को बुलवाया, उमस मे दो घंटे इंतजार करते रहे स्कूली बच्चे

परपरागत खेलो मे स्कूली छात्रो के अलावा अन्य नही हुए शामिल,

प्रदीप बोरकर खैरागढ़ । ब्लाक के मदराकुही में आयोजित जिला प्रशासन का जिला स्तरीय हरेली तिहार कार्यक्रम अव्यवस्था की भेंट चढ़ गया । कार्यक्रम मदराकुही के स्कूल प्रांगण में आयोजित किया गया है। लेकिन अवकाश के बाद भी यहाँ प्राथमिक से लेकर माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक ‘स्कूल के छात्रछात्राओं को सुबह से बुलाकर व्यवस्था बनवाई गई थी। जिला स्तरीय कार्यक्रम के बाद भी कार्यक्रम के लिए सुबह से स्कूली छात्रो से बेंच और टेबल लगवाई गई थी। जिसे देखने के बाद एक अधिकारी ने इसके लिए फटकार भी लगाई। विधायक की उपस्थिति में होने वाले कार्यक्रम में भीड़ दिखाने स्कूली छात्रों को तीन घंटे से अधिक समय तक बिठा कर रखा गया। ग्रामीणो की उपस्थिति नहीं होने के चलते महिला समूहो, मितानीनो, बिहान की महिलाओ को आनन फानन में फोन कर बुलवाया गया। इसके बाद भी विधायक के जाते ही भीड़ पूरी तरह छंट गई ।

 

 

जिला स्तरीय हरेली तिहार कार्यक्रम में दो घंटे देरी से पहुँचें अतिथियों में विधायक यशोदा वर्मा ने स्कूल प्रांगण में नीम का पौधा रोपकर कार्यक्रम की शुरूआत की। मंचीय कार्यक्रम के पूर्व विधायक यशोदा वर्मा सहित अतिथियों ने कार्यक्रम स्थल में उद्यानिकी, महिला बालविकास, शिक्षाविभाग, वनविभाग, कृषि विभाग, स्वास्थ्य विभाग के स्टालों का निरीक्षण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते विधायक यशोदा वर्मा ने कहा कि प्रदेश की भूपेश सरकार ने प्रदेश की संस्कृति परंपरा को वापस लाने बेहतर प्रयास किया है। इसका असर पिछले चार सालो से दिखने लगा है । आज के दौर में युवा हरेली जैसे पारंपरिक त्यौहारी, ग्रामीण खेलों को तजरीह दे रहे हैं जिसे सब भूलने लगे थे। हरेली त्योहार छग में बेहतर और उन्नत कृषि की कामनाओं का त्योहार है। बेहतर फसल की आस पर इस त्योहार को मनाया जाता रहा है । प्रदेश सरकार ने इसे आगे बढ़ाया है। पौधारोपण सहित पारंपरिक खेलों का आयोजन जोड़कर इससे आम लोगों को भी जोड़ा जा रहा है । कार्यक्रम में पूर्व विधायक गिरवर जंघेल, जनपद अध्यक्ष लीला मंडावी, मंडी अध्यक्ष दशमत जंघेल, जिपं सभापति विप्लव साहू, नीलेन्द्र शर्मा, सुनील पांडे, मीरा चौपड़ा, आरती यादव, सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि शामिल हुए । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनाए गए डोंगरगढ़ विधायक भुनेश्वर बसेल सहित कई निर्वाचित प्रतिनिधि नही पहुँचे ।

*खेलो मे स्कूली छात्रो के अलावा किसी ने नही दिखाई रूचि*

हरेली त्योहार में परंपरागत खेलो का आयोजन भी किया गया था। लेकिन इसमें स्कूली छात्रों के अलावा अन्य वर्गों, महिलाओं, ग्रामीणो ने रूचि नहीं दिखाई । गिल्ली डंडा, कबडडी, सौ मीटर दौड़ जैसे आयोजनों में स्कूली छात्रों ने ही हिस्सा लिया। बताया गया कि. कार्यक्रम के आयोजन की जवाबदारी जिला पंचायत नोडल अधिकारी को दी गई थी । लेकिन कार्यक्रम की बेहतर तैयारी नहीं की गई थी । सुबह से मौसम खराब होने के बाद कार्यक्रम मे भीड़ दिखाने महिला समूहो और स्कूल के छात्रछात्राओं को बुलाया गया था । कार्यक्रम में उद्यानिकी विभाग ने विभिन्न किसानो को फलदार, मुनगा, नींबू, आम सहित अन्य पौधो का वितरण किया । वनविभाग ने भी वन औषधि की प्रदर्शनी लगाई। कृषि विभाग ने किसानो को उन्नत कृषि के फायदे गिनाए । कार्यक्रम मे नवपदस्थ संयुक्त कलेक्टर दशरथ राजपूत, जिला पंचायत नोउल दिलीप कुरें, परियोजना अधिकारी प्रकाश तारम, तहसीदार प्रीतम साहू, अनिता श्रीवास्तव, महेश भुआर्य, उपवनमंडलाधिकारी एएल खुटे, प्रदुम्न तिवारी, रविन्द्र मेहर्स, आरके राठौर, संजय जागृत, जनपद सीईओ सतीश देशलहरे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

अव्यवस्था की जानकारी नहीं है। कार्यक्रम के आयोजनकर्ता विभाग और अधिकारी से मामले की जानकारी लेंगें ।

यशोदा वर्मा विधायक खैरागढ़

"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़" के लिए प्रदीप बोरकर की रिपोर्ट
प्रदीप बोरकर जिला खैरागढ़, छत्तीसगढ़

Advertisement

 
ताज़ा खबरे

Video News

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।