स्वामी आत्मानन्द कोचिंग योजना का हुआ शुभारम्भ जेईई एवं नीट की तैयारी में होगी मदद जिले के सैकड़ों युवाओं को मिलेगा लाभ युवा मन लगाकर करें तैयारी-कलेक्टर

स्वामी आत्मानन्द कोचिंग योजना का हुआ शुभारम्भ
जेईई एवं नीट की तैयारी में होगी मदद
जिले के सैकड़ों युवाओं को मिलेगा लाभ
युवा मन लगाकर करें तैयारी-कलेक्टर

कोरिया 03 अक्टूबर 2023/प्रदेश के युवाओं के लिए खासकर जो जेईई व नीट की तैयारी कर रहे हैं छात्र-छात्राओं को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज एक महत्वपूर्ण उपहार दिया है। इससे प्रदेश के लाखों छात्र-छात्राओं को लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री श्री बघेल ने आज वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में संचालित की जाने वाली स्वामी आत्मानन्द कोचिग योजना का शुभारंभ किया।
बता दें कोरिया जिले के अंतर्गत इस नवाचार योजना स्वामी आत्मानन्द कोचिंग के तहत विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के शासकीय रामानुज उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बैकुण्ठपुर व विकासखंड सोनहत के शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सोनहत में शासकीय स्कूलों में अध्ययनरत बारहवीं कक्षा के मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने के लिये ऑनलाइन कोचिंग दी जाएगी।
स्वामी आत्मानंद कोचिंग योजना के अनुसार शासकीय स्कूलों में पढ़ाई करने वाले नियमित छात्र-छात्राओ को ही इसका लाभ मिलेगा। कक्षा 10वीं में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले तथा कक्षा 12वीं में गणित व जीव विज्ञान संकाय के अध्ययनरत विद्यार्थियों को उक्त विकासखण्ड के स्कूल में अध्ययनरत हो उन्हें कोचिंग दी जाएगी। मेरिट क्रम के अनुसार विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। प्रत्येक कोचिंग सेंटर में 75 से 100 विद्यार्थियों का प्रवेश दिया जाएगा। कोचिंग सेन्टर में प्री मेडिकल नीट, प्री इंजीनियरिंग, आईआईटी की पढ़ाई कराई जाएगी। इसमें प्री-मेडिकल तथा प्री-इंजीनियरिंग के लिए अधिकतम 50-50 विद्यार्थियों का चयन किया जाएगा। जेईई एवं नीट के लिए अलग-अलग कक्षाएं आत्मानंद विद्यालय एवं अन्य विद्यालयों में संचालित होंगी। यह कक्षाएं अपराह्न 3 बजे शाम 6.30 बजे तक

संचालित होगी। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) के माध्यम से प्रदान की जाने वाली कोचिंग हेतु विषय-विशेषज्ञ, नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए है। सेंटर में विद्यार्थियों का नियमित आकलन तथा शिक्षकों के अध्यापन का भी अवलोकन किया जाएगा। योजना के संबंध में पालकों का फीडबैक भी लिया जाएगा। ऑनलाइन कक्षाओं की यह विशेषता रहेगी कि यह टू-वे संवाद रहेगा अर्थात विद्यार्थी विषय विशेषज्ञों से बेहिचक प्रश्न पूछ सकेंगे। प्रसिद्ध कोचिंग सेंटर एलन कॅरियर इंस्टिट्यूट ने भी निःशूल्क कोचिंग देने की सहमति दी है।
इस अवसर पर कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने जेईई एवं नीट की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं से कहा है कि वे मन लगाकर पढ़ाई करें। यह उम्र और यह अवसर बार-बार नहीं आते। अपने लक्ष्य निर्धारित कर आगे बढ़ें। जिला पंचायत के सीईओ डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने छात्र-छात्राओं से कहा कि इस तरह की कोचिंग बड़े शहरों व नगरों में ही होते हैं लेकिन इस जिले में यह सुविधा होना आप आप लोगो के कैरियर निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आशा है इस कोचिंग के माध्यम से अपने लक्ष्य को हासिल करने में आप लोगों को मदद मिलेगी।
योजना के वर्चुअल शुभारंभ अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री अनील जयसवाल, विकासखण्ड बैकुण्ठपुर व सोनहत के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी, विकासखण्ड स्त्रोत समन्वयक, संस्था के नोडल प्राचार्य, विषय विषेषज्ञ नोडल, विद्यार्थियों, विद्यालयीन स्टाफ के साथ जिला षिक्षा अधिकारी कार्यालय के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद थे।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।