लहलहाने लगी खरीफ फसल दशहरा पर्व बाद कटेगी फसल

“छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़” रिपोर्ट – निर्मल पटेल

डाही – खरीफ फसल की बुआई करने वाले किसानों की मेहनत अब रंग लाने लगी है । धान के पौधे तेजी से बढ़ रहे हैं । तैयार हो चुके धान के पौधों में निकल आई बालियां पकने लगी है । किसानों का कहना है कि तैयार हो रही फसल की कटाई जल्द शुरू हो जाएगी । सिंचाई सुविधा संपन्न किसानों की फसल दशहरा पर्व मनाने के बाद धान की कटनी शुरू हो जाएगी । ग्रामीण क्षेत्रों में जिन किसानों ने सिंचाई साधन के सहारे खरीफ फसल रोपाई बहुत पहले कर दी थी उनकी फसल लगभग पक गई है ।डाही क्षेत्र के अधिकांश किसानों ने धान के तेजी से बढ़ने वाली प्रजाति आई आर ६४ ,१००१ , सांभा की बुआई की है ।

अधिकांश खेतों में इन्हीं किस्म के धान की रोपाई की हुई है । सैकड़ों खेतों में धान के पौधे लहलहा रहे हैं ।डाही ,छाती , सेमरा , सेनचुवा , बिजनापुरी , बोडरा , कसही , हंकारा , अंगारा , खम्हरिया , जुनवानी , डोमा , गुजरा ,बिरेतरा , धौराभाठा , रावनगुडा , लिमतरा , पुरी , गोपालपुरी , काशिपुरी , सरसोपुरी , बगदेही , भेण्डरवानी , देवरी , सिहाद , चोरभढी ,भुसरेगा , कन्हारपुरी , बगौद , कुर्रा , कोसमर्रा , भखारा , सहित अन्य गांवों में सिंचाई सुविधा संपन्न किसानों की फसल तैयार हो रही है । ग्राम डाही के नंदू राम यादव ,ठेलू राम सिन्हा , ने कहा कि अभी वर्तमान हाल में हुई बारिश से तैयार हो रही धान फसल में पती मोड़क , तनाछेदक ,माहू का प्रकोप हो गया है । मौसम खुलने के बाद धान के पौधों को बढ़ने का अनूकूल माहौल मिल रहा है ।

ग्राम डाही के कोमल ठाकुर , ने बताया कि कीट व्याधियों से धान की फसल को बचाने के लिए अंतिम प्रयास किया जा रहा है । यदि मौसम इसी तरह खुला रहा तो नवरात्रि , दशहरा पर्व , के भीतर फसल की कटाई शुरू हो जाएगी । बगदेही के शिव कुमार साहू का कहना है कि कीट व्याधियों से फसल को नुकसान हो रहा है ।इसका असर धान के रेट पर भी फर्क पड़ेगा ।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।