राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद कल होंगे ‘बांग्लादेश’ दौरे पर रवाना

राष्ट्रपति के कार्यक्रम में ‘मुक्ति जोधा’ – बांग्लादेशियों के साथ बातचीत शामिल है, यह यात्रा ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह के संदर्भ में है

नई दिल्ली,

राष्ट्रपति माननीय श्री रामनाथ कोविंद की बांग्लादेश यात्रा पर विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रपति 15-17 दिसंबर तक बांग्लादेश की राजकीय यात्रा पर रहेंगे. यह यात्रा ढाका में 50वें विजय दिवस समारोह के संदर्भ में है, बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को आमंत्रित किया है. उन्होंने आगे कहा कि यात्रा के दौरान राष्ट्रपति बांग्लादेश के राष्ट्रपति के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक करेंगे. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना और बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ एके अब्दुल मोमेन भी राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे।



हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा, राष्ट्रपति के साथ शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष सरकार और सांसद राजदीप रॉय भी होंगे. यह महान ऐतिहासिक पहल है. 50वां विजय दिवस पाकिस्तानी सेना पर महान जीत और हमारे संयुक्त बलों – भारतीय सशस्त्र बलों व बांग्लादेश की सेना के लिए 16 दिसंबर 1971 को बिना शर्त पाकिस्तान के आत्मसमर्पण की याद दिलाता है।



उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के कार्यक्रम में ‘मुक्ति जोधा’ – बांग्लादेशियों के साथ बातचीत शामिल है, जिन्होंने हमारे सशस्त्र बलों के साथ-साथ अपने देश को मुक्त करने के लिए हाथ उठाए और संघर्ष किया. राष्ट्रपति के साथ भारतीय दिग्गजों का एक प्रतिनिधिमंडल भी होगा. श्रृंगला ने बांग्लादेश का दौरा करने को लेकर कहा कि मैंने इस धारणा को पूरी तरह से दूर कर दिया कि संबंधों में दिक्कत आई है. रिश्ते में कोई तल्खी नहीं है. यह हमारे बहुआयामी संबंधों पर आधारित एक असाधारण, घनिष्ठ संबंध हैं. यह इतिहास, संस्कृति, भाषा के संबंधों पर आधारित है. इसलिए, यह लोगों से लोगों के बीच के संबंधों से बंधा हुए हैं, जो मुझे लगता है कि अन्य मामलों में बहुत बार दोहराया नहीं जा सकता है. वे संबंध का बिंदु मुझे लगता है कि बहुत मजबूत नेतृत्व-स्तर की दृष्टि और मार्गदर्शन से पैदा हुआ है।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।