रानीतराई कालेज में ” रेड रिबन क्लब की कार्यशाला संपन्न “

रानीतराई :- स्व. दाऊ रामचंद्र साहू शासकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं छत्तीसगढ़ राज्य एड्स नियंत्रण समिति के संयुक्त तत्वावधान एवं प्राचार्य डाॅ.आलोक शुक्ला के मार्गदर्शन में रेड रिबन क्लब द्वारा प्रथम वार्षिक उन्मुखीकरण सह संवेदीकरण प्रशिक्षण कार्यशाला संपन्न हुई।
कार्यक्रम के प्रारंभ में नोडल अधिकारी श्रीमती अराधना देवागंन ने कहा कि राज्य शासन के निर्देश पर रेड रिबन क्लब के तत्वावधान में “एड्स रोग: नियंत्रण एवं उपचार ” पर केंद्रित कार्यशाला का आयोजन किया जाता है!कार्यशाला में मुख्य अतिथि डाॅ. नरेंद्र शर्मा ने कहा कि भारत सरकार ने वर्ष 1992 में एड्स विरोधी अभियान के रूप में “राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण कार्यक्रम (प्रथम चरण) प्रारंभ किया जिसका उद्देश्य देश में एच.आई.वी.संक्रमण के प्रसार एवं एड्स के प्रभाव को कम करना था ताकि एड्स से मृतकों की संख्या को नियंत्रित किया जा सके तथा इसे वृहत स्तर पर फैलने से रोका जा सके।
कार्यशाला की मुख्य वक्ता डाॅ. वर्षा वर्मा ने कहा कि एड्स का अर्थ “एक्वेरियम इम्यूनलो डेफिसिएंशी सिंड्रोम (AIDS) एक वायरस है जो फैलकर वृहत बीमारी का आकार लेता है!उन्होंने इस बीमारी के लक्षण, कारण एवं उपचारों की विस्तृत जानकारी। दी!इस अवसर पर वाणिज्य विभाग की विभागाध्यक्ष कु. रेश्मी महिश्वर ने कहा कि “एड्स “एक गंभीर बीमारी है जो एच.आई.वी. वायरस के कारण संक्रमित होता है!इस बीमारी से मनुष्य के शरीर के प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है जिसके कारण किसी भी व्यक्ति के संक्रमण से लड़ने की क्षमता कम होती है!एच.आई.वी.का अंतिम चरण एड्स होता है!इस बीमारी में व्यक्ति की लापरवाही और ईलाज के अभाव में दम तोड़ देता है।
रेड रिबन द्वारा आयोजित कार्यशाला में सहायक प्राध्यापकों में श्री चंदन गोस्वामी,श्रीमती शगुफ़्ता सिद्दीकी, श्रीमती अंबिका ठाकुर बर्मन, अतिथि व्याख्याताओं में श्री टिकेश्वर पाटिल, कु.माधुरी बंछोर, कु. शिखा मढ़रिया, श्री दानेश्वर धीवर तथा कर्मचारियों में श्रीमती माहेश्वरी निषाद एवं कु. सीमा वर्मा उपस्थित थे!कार्यक्रम का संचालन कु.भारती गायकवाड़ तथा आभार प्रदर्शन कु. रेश्मी महिश्वर ने किया।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
B. R. SAHU CO-EDITOR
B. R. SAHU CO-EDITOR
B.R. SAHU CO EDITOR - "CHHATTISGARH 24 NEWS"
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।