मनखे मनखे एक समान का संदेस समाज को हमेशा दिशा दिखाता है/ मुख्यमंत्री

सबके लिए समता का भाव गुरु बाबा घासीदास का संदेश

– जमराव में गुरू घासीदास जी की जयंती पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दिया संदेश

– जमराव में विकास कार्यों के लिए 20 लाख रुपए की घोषणा की

दुर्ग 21 दिसंबर 2022/ सबके लिए समता का भाव गुरु बाबा घासीदास जी का संदेश है। बाबा साहब अंबेडकर भी समानता की बात करते थे। गुरु घासीदास जी ने ऐसे समय में जन्म लिया जब समाज में कई कुरीतियां प्रचलित थीं। गुरु जी ने ऐसे में समाज को नई दिशा दिखाई। मनखे मनखे एक समान का यह संदेश हमारे समाज को हमेशा दिशा दिखाता रहेगा। यह बात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने ग्राम जमराव में गुुरूघासीदास जी की जयंती कार्यक्रम में कही। उन्होंने कहा कि बाबा जी ने महिलाओं को भी हमेशा सशक्त रखा। जब पालो चढ़ाते हैं उस समय परंपरा है कि महिलाएं ही आरती करते हुए आती हैं। उन्होंने कहा कि सामाजिक समता के साथ ही आर्थिक विषमता दूर करने की दिशा में भी सरकार कार्य कर रही है।

किसानों को फसल का उचित मूल्य दिया ही, साथ ही भूमिहीन खेतीहरों को भी योजना का लाभ दिया। ग्रामीण आजीविका पार्क के माध्यम से हम लोगों को स्वरोजगार का मौका दे रहे हैं। इस पार्क में डायवर्सन का झंझट नहीं, जमीन देखने का झंझट नहीं, बना बनाया शेड और इसमें बिजली-पानी की सुविधा। वहां उद्यम का अच्छा अवसर मिलेगा। हमने न केवल स्वसहायता समूहों को उद्यम के लिए प्रेरित किया है अपितु उनके लिए सी-मार्ट आदि के माध्यम से बाजार की अच्छी सुविधा उपलब्ध कराई है। कोदो-कुटकी, रागी मक्का आदि के खरीदी की व्यवस्था की है।

किसान के उत्पादन की खरीदी की 65 प्रकार के लघु वनोपजों की खरीदी की व्यवस्था की है। जामगांव में लघु वनोपजों के प्रसंस्करण का कार्य होगा। शिक्षा के लिए हम लगातार कोशिश कर रहे हैं। सभी स्कूलों में अतिरिक्त कमरे की मांग और जीर्णाेद्धार के लिए हजार करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। हमारे स्कूल सुंदर दिखने चाहिए, बच्चों को यह अच्छे लगें, शिक्षा हमारी प्राथमिकता है। इनकी पोताई महिला समूहों द्वारा बनाये गये गोबर पेंट से होगी। रायपुर के नगर निगम का कार्यालय गोबर पेंट से कराया गया है। गोबर पेंट के उत्पादन की व्यवस्था की गई है।सभी सरकारी भवनों की पुताई गोबर पेंट से होगी।

आईटीआई के उन्नयन और नये ट्रेड निर्माण के लिए हमने कौशल संवर्धन के लिए 12 सौ करोड़ रुपए की व्यवस्था की है। नवा रायपुर में बाबा गुरु घासीदास संग्रहालय और स्मारक के लिए हमने 5 करोड़ रुपए का शिलान्यास किया है। संभागीय मुख्यालय में अनुसूचित जाति तथा पिछड़े वर्ग के बच्चों के लिए प्रयास छात्रावास और कोचिंग आरंभ कराएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना काल में भी हमने विकास योजनाएं जारी रखीं और किसानों को मजबूत करने का कार्य किया।

इस मौके पर भिलाई चरौदा महापौर श्री निर्मल कोसरे, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री राजेंद्र साहू, जनपद अध्यक्ष श्रीमती रामबाई सिन्हा, अपेक्स बैंक के डायरेक्टर राकेश ठाकुर ,क्षेत्र के जिला पंचायत सदस्य मोनू साहू, सेवा सहकारी समिति साकरा के प्राधिकृत अध्यक्ष संतराम कुर्रे ,ग्राम पंचायत के सरपंच एवं सतनामी समाज के पदाधिकारी गण सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।