भूपेश सरकार ने एमसीबी को दिया हक-गुलाब कमरो मंच में विधायक कमरो ने सुनाया करमा गीत राज्य सरकार ने हर वर्ग का रखा ध्यान-डॉ जायसवाल कलेक्टर ने एमसीबी की पहली वर्षगांठ पर जिलेवासियों ’को दी शुभकामनाएं

भूपेश सरकार ने एमसीबी को दिया हक-गुलाब कमरो
मंच में विधायक कमरो ने सुनाया करमा गीत
राज्य सरकार ने हर वर्ग का रखा ध्यान-डॉ जायसवाल
कलेक्टर ने एमसीबी की पहली वर्षगांठ पर जिलेवासियों ’को दी शुभकामनाएं


मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भतरपुर, 09 सितम्बर 2023/मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिले के प्रथम स्थापना दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन स्व.बिसाहू दास महंत, सांस्कृतिक भवन में आयोजित किया गया। जिला के प्रथम वर्षगाठ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सरगुजा विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं भरतपुर-सोनहत विधायक श्री गुलाब कमरो ने उपस्थित जनों को नव गठित जिला एमसीबी बनने पर शुभकामनाएं देते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता वर्षों से जिला गठन की मांग लगातार करते आ रहा था। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने क्षेत्र की जनता की बहुप्रतीक्षित मांग को सरकार गठन होने के उपरांत पूरा किया। उन्होंने कहा कि यह हक भूपेश सरकार ने दिया इसके लिए जिलेवासियों की ओर से बहुत आभार।


श्री कमरो ने कहा कि जिला बनने से क्षेत्र की जनता को अब कोरिया जिले पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। अब जिला स्तर पर होने वाले सभी प्रकार के काम एमसीबी में होने लगा है। इससे क्षेत्र की जनता की समय, परिश्रम, अर्थ में होने वाले खर्च की बचत हो रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता की आवश्यकता और जरूरत को ध्यान रखते हुए अनेक प्रकार के विकास कार्य किए जा रहे हैं।
मुख्य अतिथि ने कहा कि नव गठित जिले में विकास की अपार संभावनाएं हैं। जिसे समय के साथ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के द्वारा पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केवल एक वर्ष के छोटे अंतराल में जिले में हुए विकास कार्यों को देखने को मिला है। जिले में हुए विकास की झलक यहाँ के लोगो के चेहरे व मुस्कान में स्पष्ट दिखाई दे रहा है।


मुख्य अतिथि के आसन्दी से मनेंद्रगढ़ के विधायक डॉ विनय जायसवाल ने उपस्थित जनों से कहा कि भूपेश सरकार ने बरसों से हमारी मांग को सुना और जिले बनाकर पूरा भी किया। उन्होंने कहा यह जिला पहले भी बन सकते थे लेकिन किसी ने ध्यान नहीं दिया। भूपेश सरकार ने इस जिले को बहुत कुछ दिया है। मेडिकल कॉलेज, कृषि महाविद्यालय, नए तहसील, नए नगर पंचायत आदि की सौगात दी है। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल किसानों के हितों में अनेक योजनाएं संचालित कर रही है।
उन्होंने कहा कि पहले किसानों की दशा दयनीय था, आज किसान खुशहाल और बेमिसाल है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा और धरोहर को सहेजने का काम कर रही है। अब गांव की संस्कृति, शहरों तक फैल रही है।

डॉ ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन सभी वर्गों के हितों में योजनाएं संचालित कर रही है। जिले के विकास के लिए आप सभी को मिलकर कार्य करना है।
बता दें भूपेश सरकार ने विगत महज साढ़े चार वर्षों में छह नए जिले गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी, सक्ती, सारंगढ़-बिलाईगढ़, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर एवं खैरागढ़-गंडई का गठन किया है। अब प्रदेश में जिलों की संख्या 27 से बढ़कर 33 हो गया है।


जिले की पहली वर्षगांठ पर स्व.बिसाहू दास महंत सांस्कृतिक भवन में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। छत्तीसगढ़ी व सरगुजिहा गीतों में श्रोता झूमते दिखे। स्कूली बच्चों ने सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति देकर कार्यक्रम में आए लोगों से खूब वाहवाही बटोरी।
इस अवसर पर जिला कलेक्टर श्री नरेंद्र दुग्गा ने जिले की उपलब्धि और विकास कार्यों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एमसीबी जिला प्रकृति की गोद मे बसे खूबसूरत जिला है। यह प्रचुर मात्रा में खनिज संपदा है। कलेक्टर श्री दुग्गा ने कहा कि महज एक साल में यह जिला विकास के हर क्षेत्र में अग्रणी रहा। सरकार की मंशा के अनुरूप यह जिला आगे बढ़ रहा है। उन्होंने जिला गठन के लिए उपस्थित जनों और जिलेवासियों को शुभकामनाएं दिया।
इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी जिला गठन के एक बरस होने पर हार्दिक शुभकामनाएं दी। कार्यक्रम में उपस्थित अन्य जनप्रतिनिधियों ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत देने वाले बच्चों को मुख्य अतिथि के द्वारा स्मृति चिन्ह व राशि भेंट की गई।

महज के एक बरस में एमसीबी ने बनाया विकास के महत्वपूर्ण आंकड़े-

218 करोड़ रुपए की लागत से सड़क, भवन सहित 56 कार्य पूर्ण।

9 करोड़ रुपए की लागत से 215 मीटर लम्बाई के पुलों का निर्माण।

करीब 6 करोड़ रुपए की लागत से 159 मीटर पुल-पुलियों का कार्य प्रगतिरत।

नगर-निगम चिरमिरी को 225 विकास कार्यों हेतु 26 करोड़ रुपए प्रदत्त।

1 करोड़ रुपए 29 लाख रुपए की लागत से सिंचाई हेतु 9 जल संरचना निर्माण कार्य पूर्ण।

मुख्यमंत्री मजराटोला के तहत करीब 9 करोड़ रुपए की लागत से 12 विकास कार्य पूर्ण।

बिजली बिल हॉफ योजना के तहत 19 हजार हितग्राहियों के 4 करोड़ 20 लाख रुपए की बचत।

38 करोड़ रुपए की लागत से जिला अस्पताल भवन की स्वीकृति।

करीब 17 करोड़ रुपए की लागत से क्रिटीकल केयर हॉस्पिटल ब्लॉक की स्वीकृति।

1 करोड़ रुपए की लागत से कपेजतपबज मंतसल पदजमतअमदजपवद बमदजतम भवन की स्वीकृति।

मुख्यमंत्री हाट बाजार योजना के तहत 1 लाख 690 हितग्राहियों को लाभ।

डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य योजना के तहत 41 हजार 353 हितग्राहियों को लाभ।

7 स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट स्कूल संचालित, 4 हजार 700 विद्यार्थी अध्ययनरत।

मुख्यमंत्री जतन योजना के तहत 477 स्कूलों को बेहतर अध्ययन केंद्र बनाया।

185 बच्चों को प्रतियोगी परीक्षा हेतु कोचिंग ।

सरस्वती सायकल योजना के तहत 2 हजार 365 छात्रओं को सायकल वितरण।

जिले के वनांचल 300 स्कूलों में 60 हजार छात्र-छात्राओं को निशुल्क पाठ्यपुस्तक वितरण।

45 हजार विद्यार्थियों को निशुल्क गणवेश वितरण।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के तहत विजेताओं को 32 लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि।

110 बेरोजगार युवाओं को 1 करोड़ 12 लाख रुपए बेरोजगारी भत्ता।

6 करोड़ रुपए की लागत से 4 प्री.मैट्रिक छात्रवास का निर्माण।

जिले में करीब 4 हजार नए राशनकार्डधारी बने।

खाद्यान्न भण्डारण की क्षमता में 5 हजार मीट्रिक टन की वृद्धि।

किसानों की पंजीयन 14 हजार से बढ़कर 16 हजार।

खेती के रकबे में 4 हजार हेक्टेयर की वृद्धि।

राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत 22 हजार 500 किसानों के खाते में करीब 29 करोड़ रुपए का अन्तरण।

आदिवासियों के पूजास्थल 156 देवगुडी के विकास हेतु करीब 5 करोड़ रुपए प्रदत्त।
तीन जनपद पंचायतों में कुल 6 रीपा केन्द्र संचालित. 12 करोड़ रुपए आवंटित. इन केन्द्रों में कार्यरत 282 हितग्राहियों के द्वारा कुल 38 लाख रूपए का आय।

लघु निर्माण कार्य मद अंतर्गत 26 लाख रुपए प्राप्त। जिले के गठन के पश्चात 18 वाहन प्राप्त होने से प्रशासन की पहुंच सुगम हुई है।
कार्यक्रम में जिला पंचायत कोरिया, अध्यक्ष श्रीमती रेणुका सिंह, नगर पालिका निगम चिरमिरी के महापौर श्रीमती कंचन जायसवाल, अध्यक्ष जनपद पंचायत-मनेंद्रगढ़ डॉ. विनय शंकर सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत-खड़गवां, श्रीमती सोनवती उर्रे, अध्यक्ष नगर पंचायत-झगराखंड श्री रजनीश पाण्डेय, अध्यक्ष, नगर पंचायत खोंगापानी श्री धीरेन्द्र विश्वकर्मा, अध्यक्ष, नगर पालिका परिषद, मनेंद्रगढ़, श्रीमती प्रभा पटेल, अध्यक्ष, जनपद पंचायत भरतपुर श्रीमती राजकुमारी बैगा, अध्यक्ष, नगर पंचायत नई लेदरी श्रीमती सरोज यादव सहित जिले के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहें।

Chhattisgarh24News.Com के व्हाट्सएप चैनल को फॉलो करना न भूलें 👇

 https://whatsapp.com/channel/0029Va4mCdjL7UVLuM2mkj0Q 
ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।