पारम्परिक खेल हमारी संस्कृति का हिस्सा- निर्मल कोसरे

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में मोरिद, सोमनी व गनियारी वार्ड ने बिखेरा जलवा
निगम स्तरीय स्पर्धाओं में 40 वार्ड के नौ सौ से ज्यादा खिलाड़ियों की रही भागीदारी महापौर निर्मल कोसरे की मौजूदगी में जिला शिक्षा अधिकारी ने किया उद्घाटन

भिलाई-3 / भिलाई – चरोदा निगम स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक में मोरिद, सोमनी व गनियारी वार्ड ने विभिन्न पारम्परिक खेलों में जमकर जलवा बिखेरा। विद्युत मंडल कालोनी भिलाई-3 के मैदान में आयोजित इस खेल प्रतियोगिता में 40 वार्ड के नौ सौ से अधिक महिला व पुरुष खिलाड़ियों ने जोश के साथ भागीदारी दी। महापौर निर्मल कोसरे की मौजूदगी में जिला शिक्षा अधिकारी श्री जायसवाल ने इस पारम्परिक खेल प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चले छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक के निगम स्तरीय स्पर्धाओं के चलते विद्युत मंडल कालोनी मैदान में उत्सवी छंटा बिखरी रही। देर शाम महापौर निर्मल कोसरे ने विजेता टीम और खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान किया। सामूहिक खेलों में निगम के ग्रामीण वार्ड मोरिद, सोमनी व गनियारी के खिलाड़ियों का दबदबा देखने को मिला।

पुरुष कबड्डी के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में उरला और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में जरवाय की टीम ने खिताब पर कब्जा किया। महिला कबड्डी के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में मोरिद वार्ड ने खिताबी जीत दर्ज किया। महापौर निर्मल कोसरे ने मोरिद की 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग महिला टीम को अपनी ओर से गोल्ड मेडल व 10 हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया।

महिला खो – खो में 0 से 18 और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में सोमनी वार्ड विजेता बनी। सोमनी की 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में विजेता टीम को महापौर ने गोल्ड मेडल व 10 हजार रुपए की राशि से पुरुस्कृत किया। पुरुष खो – खो में के दोनों वर्ग में सोमनी की टीम विजेता रही। महिला रस्साकसी के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में गनियारी एवं 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 8 महामाया पारा विजेता बनी। महापौर ने महामाया पारा टीम को अपनी ओर से 10 हजार रुपए का इनाम दिया। पुरुष रस्साकसी के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 14 नेहरू नगर और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 3 अकलोरडीह विजयी रही।

इसी तरह पुरुष पिट्ठूल प्रतियोगिता के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 39 मोरिद और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 14 नेहरू नगर, महिलाओं के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 34 जी केबिन और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 26 चरोदा ने जीत दर्ज किया। गिल्ली डंडा महिला के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 14 नेहरू नगर व 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 12 डबरा पारा एवं इस खेल में पुरुषों के दोनों वर्ग में वार्ड 1 हथखोज ने खिताबी जीत दर्ज की। सांखली खेल में महिलाओं के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 37 व 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 6 , पुरुष वर्ग के 0 से 18 वर्ष आयु सीमा में वार्ड 37 और 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 3 अकलोरडीह विजयी रही। इसी कड़ी में महिलाओं के लिए आयोजित सौ मीटर दौड़ के 0 से 18 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 6 उमदा, 18 से 40 वर्ष आयु वर्ग में वार्ड 6 उमदा, गेड़ी में वार्ड 40 गनियारी, लंगड़ी दौड़ में वार्ड 21 चरोदा, लंबी कूद में वार्ड 34 , भौंरा में वार्ड 4 जरवाय और फुगड़ी में वार्ड 4 जरवाय की महिलाएं अव्वल रही। पुरुष वर्ग सौ मीटर दौड़ में वार्ड 40 , गेड़ी में वार्ड 40, लंगड़ी दौड़ में वार्ड 32, लंबी कूद में वार्ड 32 और भौंरा खेलने में वार्ड 39 के खिलाड़ी सबसे आगे रहकर जीत दर्ज करने में सफल रहे।

पारम्परिक खेल हमारी संस्कृति का हिस्सा-: निर्मल कोसरे

महापौर निर्मल कोसरे ने विजेता टीम और खिलाड़ियों को पुरस्कार प्रदान कर कहा कि पारम्परिक खेलकूद हमारे छत्तीसगढ की संस्कृति का हिस्सा है। इस संस्कृति की पहचान को विस्तृत करने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का आयोजन कराने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि पारम्परिक खेल हमे हमारी जड़ से जुड़े रहने में मजबूत कड़ी साबित हुई है। राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से नगर निगम का यह आयोजन सफल रहा है।

जनप्रतिनिधियों के साथ डटे रहे अधिकारी – कर्मचारी
निगम स्तरीय स्पर्धाओं के आयोजन में जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारी और कर्मचारियों की टीम मैदान में पूरे समय डटी रही। निगम सभापति कृष्णा चंद्राकर, आयुक्त अजय कुमार त्रिपाठी, महापौर परिषद सदस्य मोहन साहू, एस. वेंकट रमना, श्रीमती दीप्ति आशीष वर्मा, श्रीमती देव कुमारी भल्लावी, श्रीमती संतोषी निषाद, मनोज कुमार, ईश्वर साहू, एम. जॉनी, टेनेन्द्र ठाकरे, भूपेन्द्र वर्मा, हेमंत वर्मा, श्रीमती शारदा मदनकर, डे साहेब वर्मा, अभिषेक वर्मा, मनीष वर्मा कार्यपालक अभियंता सह छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों के नोडल अधिकारी सुनिल जैन, देवेन्द्र पाण्डेय सहायक अभियंता, सहायक लेखाधिकारी राजकुमार देवांगन, सहायक स्वास्थ्य अधिकारी अश्वनी चन्द्राकर, सुरेश नासरे सहित निगम के समस्त अभियंता, अधिकारी-कर्मचारी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।