डाही – लाल मिट्टी के फैशनेबल दियों की बढ़ी मांग

निर्मल पटेल की रिपोर्ट

डाही / दीवाली पर्व चंद सप्ताह ही शेष रह गया है । बाजार से पहुंचने वाले दिया व्यवसायी ग्राम डाही सहित शहर में जगह-जगह पसरा लगाकर दुकान सजा लिये है । लाल मिट्टी से बने फैसनेबल दियों की मांग अधिक है । इससे ये व्यवसायी काफी उत्साहित हैं ।

गौरतलब है कि दीवाली पर्व का सभी वर्ग को बेसब्री से इंतजार रहता है । रोशनी का पर्व को सभी वर्ग हर्षोल्लास के साथ मनाते है । आज रंग-बिरंगे फैशनेबल लाइट आने के बाद भी मिट्टी के दिये की उपयोगिता आज भी बरकरार है । क्योंकि मिट्टी के दिये का अपना अलग ही महत्व है । दिया बेचने पहुंचे व्यवसायी रंग , जीव ने बताया कि लाल मिट्टी से फैसनेबल दिया है । जो कि मजबूत एवं तेल भी कम सोखता है । दिखने में भी आकर्षक लगता है । इसलिए यह गांव के अलावा शहरवासियों की पहली पसंद बनी हुई है।

बतादे की लाल मिट्टी से बने होने से यह दिया बाकी दिया की अपेक्षा अधिक मजबूत रहता है । पिछले दस-पंद्रह साल से दीवाली में लाल मिट्टी से बने दिये बेचने आ रहे हैं । लाल मिट्टी दिया साठ रुपये दर्जन में बेच रहे हैं । दिया सर्वास्तिक एवं विभिन्न आकर्षक डिजाइनों में है । इसे लोग अपने पसंद व बजट के अनुसार खरीद रहे हैं ।

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।