टोकन तुंहर हाथ के माध्यम से भी किसान ले रहे टोकन, कुम्हारी स्थित धान खरीदी केंद्र में कलेक्टर ने किया निरीक्षण

टोकन तुंहर हाथ के माध्यम से भी किसान ले रहे टोकन, कुम्हारी स्थित धान खरीदी केंद्र में कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने किया निरीक्षण

-किसानों से पूछी खरीदी केंद्र की व्यवस्था, आर्द्रता मापी यंत्र देखा, बारदानों की स्थिति देखी

– बड़ा तालाब का फिनिशिंग कार्य शीघ्र पूरा करने के लिए दिए निर्देश

– जाति प्रमाण पत्र के लिए शिविर लगाने दिये निर्देश

दुर्ग 04 नवंबर 2022/कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने आज कुम्हारी में बड़ा तालाब में चल रहे निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने धान खरीदी केंद्र का निरीक्षण भी किया। धान खरीदी निरीक्षण के दौरान उन्होंने टोकन तुंहर हाथ के माध्यम से दिए जा रहे टोकन के संबंध में कुम्हारी केंद्र में प्रबंधक से पूछा। प्रबंधक ने बताया कि आज दो टोकन किसानों ने टोकन तुंहर हाथ के माध्यम से लिए हैं। कलेक्टर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार यह खास व्यवस्था आरंभ की गई है जिससे किसानों को काफी सुविधा होगी। वे घर में बैठकर ही ऑनलाइन टोकन प्राप्त कर सकते हैं। इस सुविधा का ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करें। उन्होंने यहां आए किसानों से धान खरीदी केंद्र में सुविधाओं की जानकारी भी ली। किसानों ने कलेक्टर को बताया कि इस बार जल्दी धान खरीदी आरंभ होने से अर्ली वैरायटी उगाने वाले किसानों को बड़ी राहत मिली है क्योंकि धान खरीदी जल्दी शुरू हो गई है इसलिए अब खरीदी केंद्रों में भी किसानों की भीड़ कम होगी और सहूलियत से किसान अपना धान बेच सकेंगे। कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र में आर्द्रता मापी यंत्र भी देखा साथ ही उन्होंने तौल आदि का निरीक्षण भी किया। इसके साथ ही उन्होंने रकबा त्रुटि आदि के संबंध में भी पूछताछ की। उन्होंने बारदानों की स्थिति के बारे में भी जानकारी ली तथा कहा कि किसी भी स्थिति में डैमेज बारदाने का उपयोग ना करें। उठाव की बढ़िया व्यवस्था सुनिश्चित करें।

फिनिशिंग का कार्य अंतिम चरण पर, बड़ा तालाब का काम शीघ्र पूरा करने दिए निर्देश-

कलेक्टर ने बड़ा तालाब में चल रहे सौंदर्यीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। अधिकारियों ने बताया कि सिविल वर्क पूरा हो चुका है और अब केवल फिनिशिंग वर्क बचा हुआ है जिसे तेजी से किया जा रहा है। कलेक्टर ने इसे 15 दिनों के भीतर पूरा कर लेने के निर्देश दिए।

जाति प्रमाण पत्र के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए-

कलेक्टर ने जाति प्रमाण पत्र के लिए विशेष शिविर लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि विशेष शिविर लगाकर एवं इसके लिए मुनादी आदि करा कर सभी पात्र हितग्राहियों का जाति प्रमाण पत्र बनवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि इस कार्य को सर्वाेच्च प्राथमिकता से करें। इसके लिए शेड्यूल तैयार कर लें और एसडीएम शिविरों की स्वयं मॉनिटरिंग करें।

KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।