छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपना हर वादा निभाया है/राजेश ठाकुर

छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपना हर वादा निभाया है तथा घोषणापत्र में किए गए वादों को अमलीजामा पहनाया है- ब्लॉक कांग्रेस राजेश ठाकुर।

पाटन- ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जामगांव आर के अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने कहा कि धान उत्पादक राज्य छत्तीसगढ़ में 25 सौ रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी करने की बात कही गई थी। आज 2540 रुपए में धान खरीदा जा रहा है।इस वर्ष की जो खरीदी होगी उसका भुगतान 2640 रुपए प्रति क्विंटल की दर से किया जाएगा । धान के समर्थन मूल्य से अधिक दर पर भुगतान किया गया तो केंद्र सरकार ने आपत्ति जता दी, लेकिन लोकप्रिय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में इसका भी रास्ता निकाल लिया गया, एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना लाकर समर्थन मूल्य से जो अधिक राशि थी उसका भुगतान किया गया। आज राज्य सरकार प्रति वर्ष 25 हजार से तीस हजार करोड़ का धान खरीदी करती है। केंद्र सरकार इसके लिए कोई राशि राज्य सरकार को अपने और से नहीं देती है।

ब्लॉक अध्यक्ष श्री ठाकुर ने बताया कि प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार ने भूमिहीन कृषि मजदूरों के कल्याण के लिए राजीव गांधी भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना लाकर इस तरह के प्रत्येक मजदूर को प्रति वर्ष 7 हजार रुपए का भुगतान कर रही है। साथ ही तेंदूपत्ता तोड़ने वाले संग्राहकों को हमारी सरकार आने के बाद से 25 सौ रुपया प्रति मानक बोरा के स्थान पर 4 हजार रुपए की दर से भुगतान किया जा रहा है। प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड बनाया जा रहा है चाहे वो गरीबी रेखा से नीचे हो या ऊपर हो। परिवार में सदस्य संख्या बढ़ने पर कार्ड को तोड़कर एक और नया कार्ड बना दिया जा रहा है। पिछले छह वर्षों में लगभग तीस हजार नए कार्ड बनाए गए हैं। आगे भी इस तरह के जनहित को ध्यान में रखकर कार्ड बनाए जायेंगे।

 

श्री ठाकुर ने कहा कि सेवा सहकारी समितियों के अध्यक्ष धान खरीदी की व्यवस्था अच्छी तरह से कराएं इसलिए राज्य सरकार ने समितियों में अध्यक्षों की नियुक्ति की है। बारदाना की उपलब्धता,किसानों को टोकन दिलाने से लेकर उन्हें धान खरीदी का भुगतान दिलाने का कार्य समितियों के अध्यक्ष करेंगे, एवं हमारी छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने अपना हर वादा निभाया है तथा घोषणापत्र में किए गए वादों को अमलीजामा पहनाने का कार्य कर रही है।

KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।