चौक-चौराहों और सड़कों को पशुओं के जमावड़े से किया जाएगा मुक्त / कलेक्टर

चौक-चौराहों और सड़कों को पशुओं के जमावड़े से किया जाएगा मुक्त: कलेक्टर
– साफ सफाई व्यवस्था को लेकर अधिकारी रोजाना करेंगे मानिटरिंग
– चौक चौराहों पर लगेंगे एलईडी लाईट फ्लेक्स और अवैध पोस्टरों का किया जाएगा उचित प्रबंधन
– मोर शहर मोर जिम्मेदार अभियान के लिए बनेगा एसोसिएशन

दुर्ग, 02 नवंबर 2022/ आज कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने अपने कलेक्टोरेट कक्ष में नगरीय निकाय के सीएमओ की बैठक ली। बैठक में कलेक्टर ने शहर के चौक चौराहों और सड़कों में जमावड़ा कर रहे पशुओं पर चर्चा करते हुए, चौक चौराहों और सड़को से इन्हें कम करने के लिए एक सफल योजना के क्रियान्वयन के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने के लिए दिशा निर्देश दिये। उनका कथन था कि चौक चौराहों एवं सड़कों में पशुओं के जमावड़े से दो पहिया एवं चार पहिया वाहनों के साथ दुर्घटना कि स्थिति का संशय हमेशा बना रहता है। इससे सामान्य यातायात भी प्रभावित होता है। इसलिए इन स्थानों को कैटल फ्री करने के लिए कलेक्टर ने रोस्टर बनाकर कार्यवाही करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

उन्होंने नगर पालिका और नगर परिषद के काउ केचर व्हीकल द्वारा चौक चौराहों सड़क मार्केट प्लेस और कॉलोनियों में घुमने वाले अवारा पशुओं को पकड़कर गौठानों में रखने के निर्देश दिये है। जहां इनके लिए पर्याप्त व्यवस्था भी उपलब्ध कराने उपस्थित अधिकारियों को कलेक्टर ने निर्देश दिये। बैठक में श्री लोकेश चंद्राकर आयुक्त नगर निगम दुर्ग, श्री रोहित व्यास आयुक्त नगर निगम भिलाई, श्री मनीष त्रिपाठी आयुक्त नगर निगम भिलाई चरोदा श्री आशिष देवांगन आयुक्त नगर निगम रिसाली उपस्थि थे।

साफ सफाई व्यवस्था को लेकर अधिकारी रोजाना करेंगे मानिटरिंग –

शहर के साफ सफाई के लिए कलेक्टर ने नगरीय निकाय के सीएमओ को रोज 2 घंटे मानिटरिंग करने के लिए कहा। जहां भी साफ-सफाई न हो वहां तुरंत एक्शन लेने को कहा गया। बैठक में दुकानों के सामने गंदगी होने पर दुकानदार को समझाइश देने को कहा । साथ ही न माने जाने पर जुर्माना लगाने के लिए भी निर्देशित किया।

चौक चौराहों पर लगेंगे एलईडी लाईट फ्लेक्स और अवैध पोस्टरों का किया जाएगा उचित प्रबंधन-

कलेक्टर ने सभी चौक चौराहों में चिन्हांकन के आधार पर स्ट्रीट लाइट लगाने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है। सामान्यतः यह पाया जाता है कि फ्लेक्स को किसी भी स्थान में लगा दिया जाता है। इसके उचित प्रबंधन के लिए और दुकानों के बाहर लगे अवैध पोस्टर को हटाने के लिए उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिये।

मोर शहर मोर जिम्मेदार अभियान के लिए बनेगा एसोसिएशन-

कलेक्टर ने मोर शहर मोर जिम्मेदारी अभियान पर चर्चा करते हुए, इसे जागरूकता और जनसहायोग का अभियान बताया जिसके लिए उन्होंने हर कॉलोनी और मार्केट प्लेस में लोगों का एसोसिएशन बनाने के लिए कहा। जिससे जिला प्रशासन उनके साथ मिलकर वेलफेयर के कार्य को और बेहतर स्वरूप दे सके।

चौक चौराहों का होगा सौंदर्यीकरण –

कलेक्टर ने निदेर्शित किया कि चौक चौराहों को व्यवस्थित कर उसके सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाए। जिले के सभी नगरीय निकाय में जितने भी मार्केट है वहां पार्किग की व्यवस्था, मेल-फीमेल टायलेट और आमजन के सिक्योरिटी के लिए व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

इसके अलावा बैठक में उन्होंने गौठानों के लिए डेली बेस पर डेली रिर्पोट बनाने और और खटालों द्वारा गंदगी फेलाये जाने के स्थित में संचालकों से जुर्माना लेने के लिए भी सबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया।

KARAN SAHU
KARAN SAHU
करन साहू कार्यक्षेत्र - पाटन ( छ.ग. ) "छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़"

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।