गीतकार डाॅ मुन्ना लाल देवदास श्री दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित

✍️छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़ जिला संवाददाता विक्रम कुमार नागेश की रिपोर्ट गरियाबंद 

गरियाबंद-छत्तीसगढ़ की अस्मिता और लोककला संस्कृति को गीत,साहित्य और रामचरित मानस के माध्यम से राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पटल पर पहुंचाने हेतु निरंतर प्रयास करने वाले राष्ट्रपति पुरस्कृत प्रधानाध्यापक एवं साहित्यकार डाॅ मुन्ना लाल देवदास, जो विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़ राज्य के लिए नये – नये कीर्तिमान गढ़ते जा रहे हैं।

इसी कड़ी में फिल्म नगरी मुंबई में आयोजित फिल्म जगत के श्रेष्ठ सम्मान श्री दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म एवं टेलीविजन अवार्ड 2022 के सम्मान समारोह में छत्तीसगढ़ राज्य के प्रतिनिधित्व करने वाले प्रतिभावान डाॅ देवदास को शिक्षाप्रद ऐतिहासिक एवं पौराणिक गीत लेखन के लिए मैथालाॅजी गीतकार के रुप में श्री दादा साहब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म एवं टेलीविजन अवार्ड 2022 से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एंकर ने देवदास से प्रश्न किया कि ऐतिहासिक और पौराणिक गीत लिखने के पीछे आपका उद्देश्य क्या है ? प्रश्न का उत्तर देते हुए देवदास ने कहा कि ‘ छत्तीसगढ़ की माटी में, उसके कण कण में ऐतिहासिक और पौराणिक गाथाएं छुपी हुई है जिसे गीतों के माध्यम से दुनिया के सामने लाना मेरा उद्देश्य है। यह कहते हुए देवदास ने अपने गीत की पंक्ति भी सुनाई –

श्रीराम की जननी कौशल्या की , जन्मभूमि छत्तीसगढ़ है ।

सियाराम के ललना लवकुश की, ये कर्म भूमि छत्तीसगढ़ है।।

इसी के साथ अतिथियों को अपनी अनमोल कृति ‘ छत्तीसगढ़ की बेटी कौशल्या ‘ पत्रिका भेंट की।

यह छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग के लिए भी गर्व की बात है कि एक राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक के द्वारा लिखे हुए गीतों को फिल्म जगत के श्री दादा साहब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड मिला। शायद देवदास हमारे छत्तीसगढ़ राज्य के यह एवार्ड पाने वाले प्रथम शिक्षक हो सकते हैं। इस संबंध में आपको बताना चाहेंगे कि डाॅ देवदास ने 2009 में राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद छत्तीसगढ़ द्वारा प्रकाशित सामुदायिक सहभागिता संदर्शिका में उनके गीत समाहित है । जिसे दुर्ग जिला के लोकप्रिय शिक्षक लखेश्वर साहू शिक्षक प्रशिक्षण में प्रस्तुत करते हैं।

इसी प्रकार ऐतिहासिक और पौराणिक गीतों की श्रृंखला में डाॅ देवदास द्वारा लिखे हुए गीत को विश्व विख्यात भजन सम्राट पद्मश्री अनूप जलोटा जी ने आवाज दी है एवं वर्ल्ड फेमस टी सीरीज कंपनी ने यूट्यूब चैनल में उनके गीत को रिलीज किया है। डाॅ देवदास हिन्दी और छत्तीसगढ़ी दोनों विधा में गीतों की रचना करते हैं। उनके छत्तीसगढी गीतों को सुंदरानी विडियो वर्ल्ड में देख सकते हैं। ऐसे ही आप उनकी उपलब्धियों को, उन्हें प्राप्त अनेक राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय अवार्ड को गूगल और यूट्यूब पर सर्च करके देख सकते हैं।

मुम्बई के रेडिशन ब्लू हाॅटल में आयोजित सम्मान समारोह के आमंत्रित अतिथि थे केन्द्रीय मंत्री मान. रामदास अठावले जी, महाराष्ट्र के सांसद श्रीकांत एकनाथ शिंदे जी, आस्कर ज्यूरी उज्जवल निरगुडकर, फाउंडर चेयरमैन डाॅ निरंकार नाथ तिवारी, राष्ट्रीय अध्यक्ष डाॅ विजय बजाज , उपाध्यक्ष गौरक्षा सदाशिव धोटरे, राष्ट्रीय मीडिया हेड डाॅ राजेश श्रीवास्तव, डाॅ भावेश तन्ना, डाॅ हरेश मेहता, रामकुमार पाल, हिमांशु तिवारी, डाॅ ज्योति बजाज, डाॅ ध्रुवी पटेल, डाॅ संगीता तिवारीआदि।सफल संचालन इंडियन टी वी एंकर अमन वर्मा ने किया।

टीवी सीरियल के अनेक हिन्दी, मराठी, गुजराती, भोजपुरी आदि के कलाकारों के साथ छत्तीसगढ़ के डाॅ मुन्ना लाल देवदास का भी श्री दादा साहब फाल्के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया। जिसके लिए देवदास को छत्तीसगढ़ वासियों की ओर से बधाई एवं अशेष शुभकामनाएं दी जान रही है।

VIKRAM NAGESH
VIKRAM NAGESH
विक्रम कुमार नागेश ( जिला संवाददाता) सैयद बरकत अली (जिला ब्यूरो) कार्यक्षेत्र - गरियाबंद

Advertisement

ताज़ा खबरे

Video News

NEWS

error: \"छत्तीसगढ़ 24 न्यूज़\" के कंटेंट को कॉपी करना अपराध है।